IIT बीएचयू ने बनाया ऐसा डिवाइस, सिर्फ 15 सेकंड में खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस

punjabkesari.in Saturday, Apr 11, 2020 - 02:08 PM (IST)

वाराणसीः कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में हाहाकार मचा दी है। इसके रोकथाम के लिए यूपी सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में काशी हिंदू विश्वविद्यालय के आईआईटी विभाग (IIT BHU) ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए एक अनोखी डिवाइस तैयार की है। यह डिवाइस सिर्फ 15 सेकंड में पूरे शरीर को सेनेटाइज करने का काम करेगी। 

मालवीय उद्यमी सवर्धन व नाव प्रवर्तन केंद्र के जीतू शुक्ल ने इस उपकरण का निर्माण कर बड़ी कामयाबी हासिल की है। जीतू शुक्ल में बताया कि इस डिवाइस को घर दफ्तर या कहीं भी ऐसे स्थान पर लगाया जा सकता है, जहां लोगों का आवागमन हो। व्यक्ति जैसे ही इस डिवायस के सानमे आएगा, इसमें से 10 से 15 एमएल सेनिजाइजर खुद ही निकलकर व्यक्ति के पूरे शरीर को महज 15 सेकंड में सेनेटाइज कर देगा।

वहींं इस बारे में आईआईटी बीएचयू के प्रोफेसर पीके मिश्र ने कहा कि इस डिवाइस में हम सरकार द्वारा प्रामाणित बेहतर सेनेटाइज का उपयोग कर रहे हैं। इसके साथ ही इसकी मात्रा स्प्रे की अवधि समेत सभी बातों पर प्रमुखता से ध्यान दिया गया है। उन्होंने ने कहा कि डिवाइस से सेनेटाइज के उपयोग के बाद वायरस के खत्म होने का पूरा अनुमान है। इसके उपयोग से कोरोना का खतरा बहुत कम होने की संभावना है। इसे आज की परिस्थिति को देखकर बनाया गया है।

साथ ही कहा कि ऐसा नहीं है कि इस डिवाइस के उपयोग से कोरोना का संकट खत्म हो जाएगा और हम इसका उपयोग कर मनमानी से सोचें की कोरोना तो हमें छू नहीं पायेगा। उन्होंने कहा की ये बचाव में सहायक है,वायरस को मारता है पर लोगों को घर सोशल डिस्टेंन्सिंग, साबुन से हाथ धोना आदि बातों का प्रमुखता से ध्यान रखना होगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static