कानपुरः IIT से 22 छात्रों का पत्ता साफ, जूनियर्स के साथ करते थे अश्लील हरकतें

punjabkesari.in Tuesday, Oct 10, 2017 - 10:57 AM (IST)

कानपुरः जिले के आईआईटी कैंपस में जूनियर छात्रों के शोषण मामले में सीनेट ने लंबी मीटिंग के बाद कड़ा फैंसला सुनाया है। जिसके तहत 16 छात्रों को 3 साल तक और 6 छात्रों को एक साल के लिए इंस्टिट्यूट से बाहर निकाल दिया गया है।

22 छात्रों को किया निष्कासित
दरअसल आईआईटी के छात्रावास में जूनियर छात्रों के साथ अश्लील रैगिंग किए जाने के मामले में बीती शाम सीनेट की मीटिंग के बाद कठौर निर्णय लिया गया। बता दें मामला इतना गंभीर था कि करीब 5 घंटे तक मीटिंग चली। जिसके बाद आरोपी 16 छात्रों को 3 साल के लिए और 6 छात्रों को एक साल के लिए इंस्टिट्यूट से निकाल दिए जाने के निर्देश दिए गए है।

सीनियर छात्रों की दलील भी नहीं आई काम
आईआईटी कानपुर के सीनेट चेयरमैन ने बताया कि आरोपी छात्रों ने जो अपनी सफाई दी, वो संतोषजनक नहीं थी। जिसके बाद सीनेट की बैठक में इनको निलंबित करने का फैसला क‍िया गया। वहीं मामले की छानबीन करने पर वरिष्ठ प्रोफेसरों ने मामले को सही पाया।

अश्लील हरकतों से जूनियर छात्रों का करते थे शोषण
उल्लेखनीय है कि जूनियर छात्रों ने हॉस्टल हॉल-2 के कई सीनियर छात्रों पर आरोप लगाया था कि उनके साथ रैगिंग के दौरान गलत हरकतें की गई थीं। बात नहीं मानने पर कुछ की पिटाई भी की थी। पीड़ित छात्रों की मानें तो उनसे उलटे-सीधे सवाल पूछे गए और अभत्रता की गई।

नए सिरे से लेना होगा प्रवेश
जिसके बाद मामले को संज्ञान में लेते हुए सीनेट की बैठक में इन छात्रों को अग्रिम आदेश तक के लिए निलंबित किए जाने के साथ दशहरा की छुट्टी के बाद अपना पक्ष रखने का मौका दिया था। आरोपी छात्रों ने अपना पक्ष रखा, लेकिन उनकी दलील काम नहीं आई। सीनेट में ये भी निर्णय लिया गया कि सभी आरोपी छात्र साल भर के अंदर दया की अपील नहीं कर सकेंगे। जब इनके निलंबन का समय पूरा होगा तब नए सिरे से प्रवेश लेना होगा।