कोरोना से बचाव के लिए IIT कानपुर ने बनाया 'शुद्ध एप', ऐसे करेगा काम

punjabkesari.in Tuesday, Jul 14, 2020 - 06:12 PM (IST)

कानपुरः चीन से निकले कोरोना वायरस ने दुनिया भर में आतंक मचा रखा है। अब तक भारी संख्या में लोग इसकी चपेट में आकर दम भी तोड़ चुके हैं तो वहीं अन्य लोग इससे लगातार जंग लड़ रहे हैं। ऐसे में इससे बचाव के लिए भी तमाम तरह की खोज चल रही है। इसमें सफलता मिली है कानपुर आईआईटी को संस्थान ने ऐसा सिस्टम तैयार किया है जो कमरे को वायरस और बैक्टीरिया से शुद्ध रखेगा।

बता दें कि संस्थान द्वारा तैयार यह डिस इनफेक्शन सिस्टम एंड्राइड मोबाइल से संचालित होता है। विशेषज्ञों ने इसका नाम शुद्ध रखा है। इसमें खास बात यह है कि इससे कुछ ही मिनटों में कमरे को सैनिटाइज किया जा सकता है। घर के अलावा कार्यालय, अस्पताल और अन्य सार्वजनिक जगहों में कोरोना वायरस समेत अन्य बैक्टीरिया के खतरे को कम कर देता है।

IIT इमेजिनिरंग लैब के इंचार्ज प्रो. जेराम कुमार ने बताया कि इस प्रोजेक्ट में डॉ. अमरदीप सिंह, शिवम सचान ने सहयोग किया है। डिसइनफेक्शन सिस्टम अल्ट्रावाइलेट लाइट सैनिटाइजिंग पर आधारित है। इसमें 15 वॉट की छह अल्ट्रावाइलेट लाइटें लगी हैं, जिन्हें स्मार्टफोन की मदद से संचालित किया जा सकता है। इसमें पहिये भी स्थापित हैं, जिसे काफी दूर से चलाया जा सकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Related News

Recommended News

static