IIT कानपुर के प्रोफेसर के खिलाफ वूमेन सेल पहुंची विदेशी छात्रा, लगाया छेड़छाड़ का आरोप

punjabkesari.in Tuesday, Sep 10, 2019 - 05:23 PM (IST)

कानपुरः कानपुर आईआईटी से संस्थान की गरिमा को शर्मशार करने वाला मामला सामने आया है। यहां विदेशी छात्रा ने आईआईटी कानपुर के वरिष्ठ प्रोफेसर पर छेड़छाड़ के गंभीर आरोप लगाए हैं। उसने अपने दूतावास के साथ ही संस्थान के वूमेन सेल में शिकायत की है। फिलहाल आईआईटी प्रशासन मामले की जांच में जुट गया है।

बता दें कि, आईआईटी में फॉरेन एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत विदेशी मूल के छात्र-छात्राएं शिक्षा और शोध कार्य के लिए आते हैं। यह अवधि 6 माह, एक या फिर दो साल की होती है। इसमें कोर्स वह संस्थान से करते हैं, लेकिन डिग्री और क्रेडिट्स उन्हें उनके विश्वविद्यालय से मिलते हैं। इसी के तहत यूरोपीय देश की एक होनहार छात्रा ने आईआईटी में सिविल इंजीनियरिंग विभाग में कोर्स के लिए आवेदन किया। उसका चयन हो गया और वह वरिष्ठ प्रोफेसर के अंडर में पढ़ रही थी। छात्रा कई दिनों से परेशान चल रही थी। वहीं रविवार को उसने वरिष्ठ प्रोफेसर पर छेड़छाड़ के गंभीर आरोप लगाकर वूमेन सेल में मामला दर्ज करवाया।

आईआईटी के डिप्टी डायरेक्टर मणीन्द्र अग्रवाल का कहना है कि छात्रा की शिकायत के बाद संस्थान ने इसे काफी गंभीरता से लिया। सुप्रीम कोर्ट के नियमों के आधार पर संस्थान की इंटरनल कंप्लेंट कमेटी ने मामले की जांच शुरु कर दी है। आरोपी फैकल्टी मेंबर को सम्बंधित कोर्स से हटा दिया है। यदि आईसीसी की रिपोर्ट में शिकायत सही पाई जाती है तो आरोपी पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

Deepika Rajput