गाजियाबाद में धड़ल्ले से चल रहा अवैध निर्माण का काम, RWA ने कही ये बात

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2019 - 11:12 AM (IST)

गाजियाबाद: अवैध निर्माण पर रोक लगाने के लिए योगी सरकार सख्त निर्देश जारी कर रही है, बावजूद इसके यह कार्य धड़ल्ले से चल रहा है। गाजियाबाद के वसुंधरा सेक्टर-3 में अवैध रूप से फ्लैट बनाने का काम जारी है। मामले में आवास एवं विकास परिषद के 4 इंजीनियरों के खिलाफ डेढ़ वर्ष पूर्व कार्रवाई भी की गई, लेकिन फिर भी इस पर रोक नहीं लगी। वहीं अब अवैध निर्माण को लेकर रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन ने फैक्ट्स के आधार पर सफाई पेश की है।

रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के पद अधिकारियों का कहना है कि नवंबर-दिसंबर 2018 में तो RWA पंजीकृत हुई है, उससे पहले हम कैसे कार्रवाई करते। जब RWA की मीटिंग में निर्णय लिया गया था कि संस्कार सोसाइटी में कोई भी अवैध निर्माण नहीं होगा तब हमने अपनी कमर कसी, जिसका नतीजा सामने हैं। प्लाट-979 और सेक्टर-3 वसुंधरा में हो रहे अवैध निर्मण के खिलाफ प्रदेश के दो बीजेपी विधायकों तेजपल सिंह नागर और डॉ. अनीता राजपूत लोधी ने अधिशासी अभियंता आवास पर विकास अतुल कुमार सिंह से इस संदर्भ में बात की। अतुल कुमार ने अवैध निर्माण की बात को गलत बताया। जिसके बाद दादरी विधायक तेजपल सिंह नागर ने अतुल सिंह को अवैध निर्माण के प्रमाण भेजे हैं।

उल्लेखनीय है कि, पिछले दो दशक से वसुंधरा के सेक्टर 1 से लेकर 18 तक नियम और कानून ताक पर रखकर बिल्डर आवास एवं विकास परिषद के अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता, अवर अभियंताओं की साठगांठ से एकल यूनिट के अंतर्गत छोटे-छोटे भूखंडों पर 15 से 16 फलैट बनाने का कार्य जारी है। वसुंधरा में सबसे ज्यादा अवैध निर्माण सेक्टर 1, 2, 2B, 3, 4, 5 आदि सेक्टरों में हो रहा है। करीब डेढ़ वर्ष पूर्व आवास विकास के वसुंधरा कार्यालय के अधिशासी अभियंता राजीव कुमार, सहायक अभियंता एम बी कौशिक, अवर अभियंता राजीव वर्मा, प्रवेश गौड़़ का बंटवारे को लेकर एक वीडियो भी वायरल हुआ था, जिसके बाद चारों का तबादला लखनऊ व मेरठ कर दिया।

अब दो इंजीनियर वापस गाजियाबाद आ गए हैं। चारों इंजीनियरों पर कार्रवाई होने के बावजूद भी अवैध निर्माण जोरों से चल रहा है। साथ ही अवैध खनन भी किया जा रहा है। इतना ही नहीं सरकारी अधिकारियों से मिलीभगत के चलते बिजली के खंभे भी हटा दिए गए और तो और सड़कों से अवैध छजे भी उठा लिए गए। जिससे आम जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Deepika Rajput