पंजाब केसरी की खबर का असर- अवैध खनन, ओवरलोडिंग मामले में थानेदार जवाब तलब

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2019 - 10:35 AM (IST)

सहारनपुर: गंगोह थाना क्षेत्र में यमुना नदी के नाईमजरा घाट पर एक बार फिर से रेत खनन का काम शुरू हो गया है। जहां से पोकलेन मशीनों से भरकर सैंकड़ों ओवरलोड वाहन आए दिन निकाले जा रहे हैं। इस घाट पर एक माह पूर्व अपर जिलाधिकारी वित्त ने भी छापेमारी की थी और तमाम गाड़ियों को बंद भी किया था किन्तु उनके वहां से हटने के बाद भाजपा नेता के प्रभाव में अवैध खनन का कारोबार फिर शुरू हो गया। पंजाब केसरी ने मामले को उठाया तो एसएसपी ने सीओ और थानाध्यक्ष गंगोह से जवाब तलब किया है।

गंगोह कोतवाली क्षेत्र के गांव नाईमजरा के घाट पर यमुना नदी में एक बार फिर से रेत खनन का काम जोरों पर चल रहा है। खनन ठेकेदार पोकलेन मशीनों के माध्यम से आए दिन सैंकड़ों वाहन भरवाकर मोटी कमाई कर रहे हैं। इतना ही नहीं उक्त वाहनों में ओवरलोड रेत भरी जाती है। शायद ठेकेदार ने पुलिस और प्रशासन के साथ भी सांठ-गांठ कर रखी है इसलिए वे इन ओवरलोड वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने से परहेज कर रहे हैं। बरसात का मौसम नजदीक है यदि जल्द ही यमुना नदी में रेत खनन के काम को नहीं रोका गया तो क्षेत्र में बाढ़ आने की प्रबल संभावना होगी।

बता दें कि नाईमजरा घाट पर ही कुछ दिनों पूर्व एडीएम वित्त विनोद कुमार के नेतृत्व में टीम ने छापेमारी कर अवैध रेत खनन होते पकड़ा था। मामले में कई खनन माफिया के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज और कई वाहन सीज किए गए थे। इसी घाट पर दोबारा खनन का काम चलना क्षेत्र के लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है। इसकी खबर पंजाब केसरी ने निर्भीकता से छापी तो एसएसपी दिनेश कुमार पी ने सीओ.गंगोह और थानाध्यक्ष गंगोह को जवाब तलब किया है।

जानकारी के अनुसार खनन के इस काम में क्षेत्र के कई भाजपा नेता संलिप्त हैं जो सत्ता का फायदा उठाकर ओवरलोड वाहनों के माध्यम से रोज लाखों रुपए की काली कमाई कर रहे हैं। इन्हीं की देख-रेख में पोकलेन मशीनों से ओवरलोड वाहन भरे जाते हैं। बुग्गी चालकों से भी 100-100 रुपए ठेकेदार के मुंशी वसूलते हैं।

Anil Kapoor