5 हजार लेकर निकलवाते थे अवैध बालू से लदे वाहन, पुलिस ने 13 को किया गिरफ्तार

punjabkesari.in Sunday, Nov 01, 2020 - 09:28 AM (IST)

बांदाः उत्तर प्रदेश के बांदा जिले की पुलिस ने शहर से अवैध बालू लदे वाहन निकलवाने के आरोप में 13 लोगों को गिरफ्तार किया और उनसे चार बोलेरो जीप भी जब्त की हैं। अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी) महेंद्र प्रताप सिंह चौहान ने बताया, “नगर पुलिस उपाधीक्षक  की अगुआई में गठित पुलिस टीम ने शनिवार को राजकीय मेडिकल कॉलेज से लेकर बाबूलाल चौराहे तक की जांच में 13 ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया है, जो बालू के ओवरलोड या अवैध बालू लदे वाहनों को निकलवाने का काम करते थे।

उन्होंने बताया, “गिरफ्तार आरोपी अधिकारियों की हर गतिविधि की निगरानी करते थे और मौका पाकर ओवरलोड या अवैध बालू लदे वाहनों को बीच शहर से निकलवाते रहे हैं।” एएसपी ने बताया, “गिरफ्तार लोगों के कब्जे से कई मोबाइल फोन और चार बोलेरो जीप जब्त की गई हैं। गिरफ्तार आरोपियों में से तीन बांदा जिले और नौ फतेहपुर जिले के हैं जबकि एक अमेठी जिले का है।

नगर पुलिस उपाधीक्षक (सीओ) आलोक मिश्रा ने बताया, “बांदा जिले में अवैध बालू खनन में एक बड़ा सिंडिकेट काम कर रहा है। गिरफ्तार लोग तो सिर्फ बानगी हैं, इनका जाल नदी किनारे के सभी गांवों में फैला है। इन्हें आम बोल-चाल की भाषा में बालू माफिया 'तक्का' कहते हैं और ओवरलोड या अवैध बालू भरे वाहनों से एक हजार रुपये से लेकर पांच हजार रुपये तक की अवैध वसूली किये जाने की सूचना मिली थी।

सीओ ने बताया, “गांवों में ट्रैक्टर-ट्रॉली से अवैध बालू की ढुलाई की जाती है और यह 'तक्का' नदी से लेकर कस्बों तक दिन-रात अधिकारियों की रेकी (निगरानी) करते हैं, इसके एवज में हजारों रुपये की वसूली होती है।” मिश्रा ने बताया कि पुलिस अधीक्षक ने पुलिस, राजस्व और खनिज विभाग के एक दल का गठन किया है, जो अब गांव-देहात से लेकर शहर व कस्बों तक जांच-पड़ताल करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static