बड़ा हादसा टला: छुट्टी के तुरंत बाद भर भराकर गिरा स्कूल

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2019 - 02:11 PM (IST)

सुलतानपुरः उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर में उस वक्त हड़कंप मच गया जब एक प्राथमिक विद्यालय भरभराकर गिर पड़ा। गनीमत ये रही कि जब ये हादसा हुआ तब बच्चों को छुट्टी हो चुकी थी। अगर ये हादसा बच्चों की मौजूदगी में होता तो भारी नुकसान हो सकता था। हादसे के बाद शिक्षा विभाग इसकी लीपापोती करने में जुटा हुआ है।

जानिए पूरा मामला
मामला भदैयां ब्लाक के बालमपुर गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय का है। इस विद्यालय में करीब 135 छात्र छात्राएं पढ़ते हैं। इसी विद्यालय का एक भवन काफी जर्जर था, लिहाजा उसे गिराने के लिए वहां के अध्यापकों ने शिक्षा महकमे के साथ-साथ आरईएस विभाग को सूचित कर दिया था। जिलाधिकारी की चौपाल भी गांव में लगी थी ,उन्हें भी इस जर्जर भवन को गिराने के लिए अनुरोध किया गया था, बावजूद इसके अधिकारियों ने संज्ञान नहीं लिया। लिहाजा ये विद्यालय भवन अचानक ही भरभरा कर गिर पड़ा।


भरभराकर गिरा प्राथमिक विद्यालय
गनीमत ये रही कि उस दिन रविवार था लिहाजा कोई छति नहीं हुई और एक बड़ा हादसा होते होते बच गया। फिलहाल इसी भवन का अभी भी कुछ हिस्सा बचा हुआ है और अगर समय रहते इसे नहीं गिरवाया गया तो अभी भी हादसा होने की पूरी संभावनाएं बरकरार है।

1964 का बना हुआ है विद्यालयः प्रधानाध्यापक
प्रधानाध्यापक उमा शंकर भास्कर का कहना है कि स्कूल का हिस्सा काफी जर्जर था जो सन 1964 का बना हुआ है। वह अचानक गिर गया। उसकी आधी बिल्डिंग भी खड़ी हुई है। उसकी भी गिरने की संभावना है। इस बारे में प्रशासन को अवगत कराया गया है, लेकिन कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई।

भवन गिराने के आदेश से पहले ही गिर पड़ा विद्यालयः बीएसए
बीएसए के के सिंह ने बताया कि विद्यालय बहुत ही पुराना और जर्जर है। उन्होंने कहा कि स्कूल से छुट्टी होने के बाद विद्यालय भरभराकर गिर पड़ा। उन्होंने बताया कि जहां ये हादसा हुआ है वहां बच्चे नहीं बैठते थे। उनकी मानें तो विद्यालय भवन गिराने का आदेश पहले ही हो गया था, लेकिन कुछ तकनिकी कारणों से विद्यालय भवन नही गिराया जा सका और इसके पहले ही ये घटना हो गई।

बीएसए निलंबित
बता दें कि कई वर्षों से जमे मौजूदा बीएसए कौस्तुभ कुमार सिंह पर भ्रष्टाचार और वित्तीय अनियमित्ताओं के चलते शासन ने उन्हें निलंबित कर दिया है। इस समय खंड विकास अधिकारी दूबेपुर को प्रभारी बीएसए बनाया गया है, लेकिन उन्हें भी घटना की सही जानकारी नहीं पता।

Tamanna Bhardwaj