राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों का महत्वपूर्ण योगदान: योगी

punjabkesari.in Tuesday, Feb 11, 2020 - 12:36 PM (IST)

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ ने दिग्विजय नाथ एल टी प्रशिक्षण महाविद्यालय में एक गोष्ठी कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां नव निर्मित वाचनालय भवन और अभ्युत्थान पत्रिका का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्‍होंने प्रशिक्षण महाविद्यालयों को स्किल डवलपमेंट कोर्स कराने पर बल दिया। योगी ने कहा कि  देश और विदेश में शिक्षकों की बेहद मांग है। छात्र चाहे देश या विदेश में भी नौकरी कर परिवार और देश को समृद्ध बना सकते हैं।


योगी आदित्‍यनाथ ने संस्थान से प्रशिक्षण ले रहे सभी प्रशिक्षुगण को भविष्‍य की शुभकामनाएं दी। उन्‍होंने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद शिक्षक प्रातता परीक्षा में70% छात्रों का फेल हो जाना अपने आप में एक चैलेंज है। उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि 20 वर्ष पहले यूपी से सभी प्रदेशों से अध्यापक जाते थे। परन्तु आज प्रदेश के  प्रक्षिुओं एवं प्रक्षिण देने वाले संथानो के लिए चुनौती है।

उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति के मूल्य ही उसके सांस्कृतिक मूल्य है। भारतीय संस्कृति अनेक समस्याओं को झेलते हुए भी दुनिया के सामने सीना ताने खड़ी है। दुनिया की कोई ऐसी शक्ति नहीं है, जिसने मुसीबत में भारत की शरण न ली हो। उन्होंने कहा कि कोई भी देश बिना शिक्षा के आगे नहीं बढ़ सकता है। गुरू का देश में आदर-सम्मान हुआ है। गुरू की एक गरिमा होती है। उस गरिमा को बनाए रख कर छात्र को बहुत बड़ी उंचाई पर पहुंचा सकता है। उन्होंने कहा कि हमें हमेशा गुरू का सम्मान कराना चाहिए। जिससे देश समाज दोनों का हित है। 

Ajay kumar