UPTET के अभ्यर्थियाें के लिए जरूरी सूचना, जानिए कब हाेगी परीक्षा

punjabkesari.in Friday, Dec 27, 2019 - 05:05 PM (IST)

यूपी डेस्क: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) की नई तारीख को लेकर आधिकारिक पुष्टि कर दी गई है। ये परीक्षा जनवरी 2020 में ही संपन्न कराई जाएगी।

बता दें कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 22 दिसंबर 2019 को ही आयोजित की जाने वाली थी। लेकिन उत्तर प्रदेश समेत देशभर में सीएए को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शनों और बाधित इंटरनेट सेवाओं के कारण इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। वहीं कितनें उम्मीदवार तो बाधित इंटरनेट सेवाओं के कारण एडमिट कार्ड को डाउनलोड भी नहीं कर पाए थे। तब से ही लाखों उम्मीदवारों के मन में ये उत्सुकता है कि अब परीक्षा की नई तारीख क्या होगी।

बेसिक शिक्षा बोर्ड कर रहा तैयारी
टीईटी परीक्षा नियामक अधिकारी के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने एक चैनल से बातचीत में जानकारी दी है कि दिसंबर अब खत्म होने जा रहा है, इस वक्त परीक्षा संपन्न कराना संभव नहीं है। अब परीक्षा जनवरी माह में संपन्न कराई जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि यूपीटीईटी 2019 की नई तारीख कुछ ही दिनों में जारी कर दी जाएगी। बेसिक शिक्षा बोर्ड इसकी तैयारियों में जुटा है।

विभाग फिर से नये एडमिट कार्ड करेगा जारी
नागरिकता संशोधन कानून पर हुए विरोध प्रदर्शनों के बीच जगह-जगह इंटरनेट सेवाएं बाधित होने से जो अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाए थे उन्हें अब घबराने की जरूरत नहीं है। नई तारीख जारी होने के बाद विभाग फिर से नए एडमिट कार्ड जारी करेगा। वहीं सभी उम्मीदवारों के लिए वह एडमिट कार्ड डाउनलोड करना अनिवार्य होगा।

कितने अभ्यर्थियों ने किया है आवेदन
22 दिसंबर को होने वाली उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा में प्राथमिक स्तर के लिए 10, 83,016 और उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 5,73,322 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। यानी कुल 16,56,338 अभ्यर्थियों ने यूपी टीईटी 2019 के लिए आवेदन किया है।

Ajay kumar