जरूरी सूचनाः UP की 80 हजार राशन की दुकानों से आज बंटेगा 80 लाख लोगों को फ्री राशन

punjabkesari.in Thursday, Aug 05, 2021 - 10:41 AM (IST)

लखनऊ: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रदेश की 80 हजार राशन की दुकानों से बृहस्पतिवार को 80 लाख लोगों को मुफ्त राशन देने की उत्तर प्रदेश सरकार ने व्यापक स्तर पर तैयारी की है। कोरोना की पहली लहर में लॉकडाउन और अन्य कारणों के कारण समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को भूखा न रहना पड़े, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पिछले साल मार्च में मुफ्त राशन देने की घोषणा की थी। इसके तहत 11 महीने केंद्र सरकार और पांच महीने राज्य सरकार ने लोगों को 10 करोड़ कुंतल से अधिक मुफ्त राशन दिया है। इससे प्रदेश के करीब 15 करोड़ लोगों को हर माह फ्री राशन मिला है।

एक सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से सीधा संवाद भी करेंगे और इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या में गरीबों और जरूरतमंदों को अन्न वितरित करेंगे, साथ ही ऑनलाइन कार्यक्रम में जुड़ेंगे। सरकार की ओर से प्रति यूनिट पांच किलो गेहूं, चावल और चना निशुल्क दिया जा रहा है, यह अभी नवंबर तक दिया जाएगा। 

इतना ही नहीं, ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड' योजना के तहत 43,572 कार्डधारकों ने दूसरे राज्यों में और दूसरे राज्यों के 6616 कार्डधारकों ने प्रदेश में राशन लिया है। साथ ही प्रदेश में 8137 से अधिक असहाय लोगों को उनके घर पर ही राशन पहुंचाया गया है। प्रवक्ता के मुताबिक प्रदेश में कल सरकारी राशन की हर दुकान पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कम से कम 100 लाभार्थियों को मुफ्त राशन दिया जाएगा, इनमें कुछ ऐसे लाभार्थी भी होंगे, जिन्हें पहली बार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राशन दिया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static