नकलविहीन परीक्षा का मकसद शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार : दिनेश शर्मा

punjabkesari.in Saturday, Dec 08, 2018 - 02:01 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि नकलविहीन परीक्षा के लिए कटिबद्ध सरकार की मंशा शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाना है। अगले साल होने वाली यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा बैठक में डॉ.शर्मा ने कहा कि परीक्षा केन्द्र निर्धारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ऐसा होने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ सख्त कदम उठाया जाएगा।

डॉ. शर्मा ने अच्छा काम करने वाले अधिकारियों की सराहना भी की। उन्होंने डीआईओएस एवं अन्य अधिकारियों के प्रमोशन से संबन्धित लंबित प्रकरण के शीघ्र निस्तारण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने बोर्ड परीक्षा 2018 की कापियों के मूल्यांकन से संबन्धित समस्त लंबित भुगतान जल्द से जल्द करने तथा आगामी बोर्ड परीक्षा-2019 की परीक्षा कापियों की मूल्यांकन के समस्त भुगतान कॉपी मूल्यांकन के एक माह के भीतर किए जाने के निर्देश दिए।

शर्मा ने आगामी वर्ष से स्कूलों की मान्यता की प्रक्रिया 3 माह यानी एक जुलाई से 30 सितंबर के बीच पूर्ण किए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र नहीं बनाया जाए, जो पिछले तीन सालों से बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित नहीं हुए हैं अथवा काली सूची में दर्ज हैं। परीक्षा केन्द्र एवं परीक्षा कक्ष की निर्धारित धारण क्षमता के अनुसार ही परीक्षार्थियों की सख्यां आवंटित की जाए।  

Ruby