भदोही में गणेश चतुर्थी के शुभ मुहूर्त पर पूजन पंडालों में स्थापित हुई गजानन की मूर्ति, श्रद्धालुओं ने किया सविधि पूजन

punjabkesari.in Tuesday, Sep 19, 2023 - 04:18 PM (IST)

Bhadohi News: उत्तर प्रदेश के भदोही जिले के गोपीगंज नगर और ग्रामीण क्षेत्रों में मंगलवार को गणेश चतुर्थी की धूम दिखाई दे रही हैं। गणेश मंदिर के साथ-साथ विभिन्न स्थानों पर सजाए गए पूजन पंडालों में मूर्ति स्थापित कर पूजा पाठ प्रारंभ कर दिया गया। गणेश चतुर्थी पर लोगों ने सुख समृद्धि के लिए भगवान गणेश का पूजन किया। दर्शन पूजन के लिए गणेश मंदिरों के साथ नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में घरों में पार्वती नंदन का श्रद्धालुओं ने सविधि पूजन किया।

PunjabKesari

विभिन्न स्थानों पर बनाए गए पूजन पंडाल में प्रथम पूज्य गणेश जी की मूर्ति स्थापित की गई, गजानन के सहस्त्रनाम का पाठ कर महिलाओं ने दिनभर का व्रत रखा और विधि विधान से पूजन अर्चन की। शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को गणेश चतुर्थी एवं सिद्ध विनायक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है। व्रतियों ने सुबह स्नान ध्यान के बाद व्रत का संकल्प लेकर गणेश पूजन किया, वहीं घरों में गणेश जी की मूर्ति स्थापित की गई। लोगों ने मोदक एवं अन्य मिष्ठान आदि का भोग लगाया, घी के दीप जलाए पूजन और आरती की। सनातन धर्म में भाद्रपद कृष्ण चतुर्थी अर्थात गणेश चतुर्थी का अपना एक विशेष स्थान है।

यह भी पढ़ेंः नारी शक्ति वंदन विधेयक के समर्थन में मायावती, बोलीं- आबादी के हिसाब से 50% आरक्षण होता तो भी BSP करती समर्थन

PunjabKesari

चंद्रोदय व्यापिनी चतुर्थी व्रत की पूजा का विधान है
शास्त्रों के अनुसार इस व्रत को उसी चतुर्थी में करना चाहिए जो चंद्रमा के उदय में व्याप्त हो, क्योंकि संकष्टी चतुर्थी की व्रत कथा में भाद्रपद की चौथ की चंद्रमा उदय होने पर विघ्न विनाशक प्रथम आराध्य गणेश जी के साथ चंद्र पूजन और अर्घ देने का विधान है। चंद्रोदय व्यापिनी चतुर्थी व्रत की पूजा का विधान है। सविधि पूजन अर्चन से व्रतियो की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। पुत्र पौत्रादि के दीर्घायु के साथ ही पुत्रादि का सुख भी प्राप्त होता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static