गोरखपुर में CM योगी ने कहा- जहां कम हो डॉक्टरों की संख्या, वहां लगाए हेल्थ एटीएम

punjabkesari.in Wednesday, Sep 14, 2022 - 06:11 PM (IST)

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर में हेल्थ एटीएम का लोकार्पण किया। गोरखपुर दौरे पर आए सीएम योगी ने बीते मंगलवार शाम को अधिकारियों के साथ गोरखनाथ मंदिर में समीक्षा बैठक की थी। यहां सीएम योगी ने मुख्य चिकित्साधिकारी से जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली। यहां उन्होंने स्वास्थ्य केंद्रों में तैनात डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या के बारे में भी पूछा।

योगी ने अधिकारियों को दिया निर्देश 
सीएम योगी ने कहा कि लोगों को हर हाल में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलनी चाहिए। इसके लिए तकनीक का भरपूर उपयोग किया जाए। हेल्थ एटीएम से लोगों को स्वास्थ्य जांच की बेहतर सुविधा मिलेगी। जिन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर डॉक्टरों की संख्या मानक से कम हो, वहां हेल्थ एटीएम जरूर लगाए जाएं। यहां उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था चुस्त दुरुस्त होनी चाहिए। गौ तस्करी में लगे लोगों पर सख्ती बरती जाए। नशाखोरी पर पूरी तरह से लगाम लगाई जाए। इसके साथ ही योगी ने नशीली दवाओं की रोकथाम का भी निर्देश दिया। उन्होंने विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान कहा कि सभी विकास परियोजनाओं को नियत समय पर पूरा किया जाए। गुणवत्ता का पूरी तरह से ध्यान रखें। यहां सीएम योगी ने अमृत सरोवर का हाल भी जाना। उन्होंने कमिश्नर को निर्देश दिया कि अमृत सरोवर में बोटिंग की सुविधा दी जाए। जो सरोवर धार्मिक परिसर में न हों, वहां मछली पालन भी किया जाए, जिससे आय हो सके। सीएम ने कहा कि भवन में आम लोगों की सुविधा का भी ख्याल रखा जाए। उनके बैठने, पीने के पानी, शौचालय आदि की उचित व्यवस्था होनी चाहिए।

जानिए हेल्थ एटीएम के फीचर्स
बता दें कि हेल्थ एटीएम के जरिये शरीर की स्क्रीनिंग के बाद अलग-अलग तरह की जांच की जा सकेगी। जैसे कि ब्लड प्रेशर, शुगर, वजन, लंबाई, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, बॉडी मास इंडेक्स, मेटाबॉलिक एज, बॉडी फैट, डिहाइड्रेशन, पल्स रेट, मसल मास आदि। इसमें पैथोलॉजी टेस्ट भी हो सकेंगे। जिसमें ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल की जांच भी हो सकेगी। भविष्य में इसके जरिए डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, यूरिन टेस्ट, गर्भावस्था जांच, टाइफाइड, एचआईवी ईसीजी, टीएलसी, डीएलसी जैसे जांचें हो सकेंगी।

Content Editor

Khushi