जौनपुर: हेलमेट ना लगाने पर 4 पुलिसकर्मियों समेत 19 सरकारी कर्मचारियों का कटा चालान

punjabkesari.in Tuesday, Jul 02, 2019 - 09:16 AM (IST)

जौनपुर: उत्तर प्रदेश के जौनपुर में हेलमेट नहीं लगाने पर 4 पुलिसकर्मियों समेत 19 सरकारी कर्मचारियों का चालान काटा गया। पुलिस अधीक्षक विपिन कुमार मिश्र ने मंगलवार को यहां कहा कि सड़क सुरक्षा के तहत आम जनमानस को जागरूक किया जा रहा है जब भी वह अपने दोहिया वाहन पर चले तो हेलमेट लागकर ही चले। उन्होंने बताया कि कलेक्ट्रेट परिसर में 4 पुलिसकर्मियों समेत 19 सरकारी कर्मचारियों का चालान किया गया। इसके अलावा 60 से अधिक लोगों को चेतावनी देकर छोड़ा गया।

उन्होंने बताया यातयात व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए पुलिस प्रशासन प्रयास कर रहा है। जिससे कि आम जनमानस यातयात नियमों का पालन करे। सड़क पर चलने वाले 2 पहिया वाहन चालक को शासन ने हेलमेट लगाने और 4 पहिया वालों को सीट बेल्ट लगाने का सख्त निर्देश दिए हैं। लेकिन प्रशासन के लाख कोशिशों के बाद भी आम लोग हेलमेट लगाने को तैयार नहीं है। जिला प्रशासन ने पेट्रोल पंप संचालित करने वालो को भी निर्देश दिया है कि अगर कोई 2 पहिया वाहन चालक ने हेलमेट नहीं लगाया तो उसे पेट्रोल नहीं दे।

मिश्र ने बताया कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने के कारण यहां हादसों को बढ़ावा मिलता है,वहीं यातायात व्यवस्था पर ही इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह ने हाल ही में लखनऊ में हेलमेट नहीं पहनने वाले कई पुलिसकर्मियों का ई-चालान किया था। उन्होंने सभी पुलिसकर्मियों को हेलमेट पहने की हिदायत भी दी थी। सरकार ने सभी पेट्रोल पम्प मालिकों को हेलमेट नहीं पहनने वालों को पेट्रोल नहीं देने के पहले ही निर्देश दे रखे हैं।

Anil Kapoor