पानी की बेकार बोतल के बदले स्टेशन के फूड स्टॉल पर ले सकेंगे 5 फीसदी छूट

punjabkesari.in Monday, Feb 03, 2020 - 04:41 PM (IST)

प्रयागराजः प्लास्टिक को लेकर केंद्र व राज्य सरकार सतर्क हो गई है। देशवासियों से प्रधामनमंत्री ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगाने की अपील भी की है। हम रेल सफर के दौरान प्लास्टिक को इधर-उधर फेंक देते हैं ऐसे में उत्तर मध्य रेलवे के इलाहाबाद मंडल ने इलाहाबाद जंक्शन समेत छह स्टेशनों पर बॉटल क्रशर मशीनें लगाई हैं। पानी की खाली बोतल इस मशीन में डालने पर आपको कूपन मिलेगा। यह कूपन रेलवे के खानपान स्टॉल पर दिखाकर आप पांच फीसदी की छूट पा सकते हैं।

बता दें कि अवैध वेंडिंग करने वाले इन खाली बोतलों को उठाकर इसमें पानी भरकर मुसाफिरों को दोबारा बेच देते हैँ। गंदगी से बचाव और बोतल का दोबारा इस्तेमाल रोकने के लिए उत्तर मध्य रेलवे के इलाहाबाद मंडल ने यह नया प्रयोग शुरू किया है। इलाहाबाद जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 व 10 पर एक-एक बॉटल क्रशर मशीन लगाई गई है। प्लेटफॉर्म नंबर एक पर मुख्य यात्री हॉल और प्लेटफॉर्म नंबर 10 पर वाटर वेंडिंग मशीन के पास यह मशीन लगाई गई है। इसमें बोतल डालने वाले मुसाफिर को एक कूपन दिया जा रहा है। इसे प्लेटफॉर्म नंबर एक के जनआहार केंद्र पर दिखाकर खानपान का सामान 5 फीसदी रियायत पर खरीदा जा सकता है।

इलाहाबाद जंक्शन के अतिरिक्त अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर सेंट्रल और मिर्जापुर स्टेशन पर मशीन लगाई गई है। अलीगढ़, कानपुर सेंट्रल और इलाहाबाद जंक्शन पर दो-दो मशीनें लगी हैं जबकि शेष स्टेशनों पर अभी एक-एक मशीन लगाई गई हैं।  

 

Tamanna Bhardwaj