अम्बेडकरनगर में व्यापारी से मांगी 1 करोड़ की रंगदारी, 24 घंटे में पुलिस ने किया खुलासा

punjabkesari.in Thursday, Feb 15, 2018 - 03:39 PM (IST)

अम्बेडकरनगरः अम्बेडकरनगर में सर्राफा व्यवसाई से फोन पर एक करोड़ रूपए की रंगदारी मांगने का मामला सामने आया है। यह रंगदारी अकबरपुर के प्रमुख सर्राफा व्यवसायी राज कुमार सेठ से मांगी गई। अम्बेडकरनगर पुलिस ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच की और इस मामले का खुलासा कर दिया। पुलिस ने इस मामले का खुलासा करते हुए 2 नाबालिगों को पकड़ा है। आरोपियों को पकड़ने के बाद पुलिस ने रंगदारी मागंने का प्रमुख कारण बताया। 

दरअसल अम्बेडकरनगर जिला मुख्यालय के प्रमुख सर्राफा व्यवसाई राजकुमार सेठ से 2 दिन पूर्व फोन पर 1 करोड़ की रंगदारी मांगी थी। इसके खुलासे के लिए एसपी द्वारा सर्विलांस और स्वाट टीम (स्पेशल विपंस असौल्ट टीम) को लगाया गया। टीम ने सर्विलांस के जरिए 24 घण्टे के अंदर ही इसका खुलासा कर दिया। जिसमें टीम ने अकबरपुर कोतवाली क्षेत्र के ही एक गांव के 2 नाबालिगों को पकड़ा है। पूछताछ में दोनों आरोपियों ने बताया कि जल्द अमीर बनने के लिए और बहन की शादी करने के लिए सर्राफा व्यवसाई से रंगदारी मांगी थी।

पकड़े गए दोनों नाबालिगों में एक की उम्र 15 वर्ष है जबकि दूसरे की उम्र 14 वर्ष है। दोनों में से एक इस समय हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा दे रहा है, जिस दिन दोनों ने रंगदारी मांगी थी उस दिन भी वह परीक्षा देकर आया था जबकि दूसरे ने कक्षा 6 के बाद पढ़ाई छोड़ दी है। पुलिस ने बताया कि पकड़े गए दोनों नाबालिग बच्चों में से एक के माता पिता सर्राफा व्यवसाई राजकुमार सेठ से कुछ दिनों पूर्व ही खरीदारी के लिए गए थे। व्यवसाई ने उन्हें एक चाभी का छल्ला दिया था जिस पर उनका नम्बर भी लिखा था। इसी कारण दोनों ने रंगदारी मांगने के लिए राजकुमार सेठ को ही चिन्हित किया।

सबसे हैरान कर देने वाली बात यह है कि नाबालिगों ने एक स्थानीय माफिया के नाम पर सेठ से रंगदारी मांगी थी, क्योंकि उनको पता था कि साधारण नाम से रंगदारी मांगने पर उन्हें रंगदारी नहीं मिलेगी। वहीं इस मामला का जल्द खुलासा करने के लिए सर्राफा व्यवसायियों ने एसपी आफिस पहुंच कर एसपी को बुके देकर सम्मानित किया और उनका आभार जताया।​