मंत्रिमंडल में उत्तर प्रदेश को खास तरजीह, मोदी समेत 9 सांसद कैबिनेट में शामिल

punjabkesari.in Friday, May 31, 2019 - 08:38 AM (IST)

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार मेे उत्तर प्रदेश को खास तरजीह दी गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत 9 सांसदों ने गुरूवार को नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण की। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक भव्य समारोह में नव निर्वाचित सांसदों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। कोविंद ने सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। मोदी उत्तर प्रदेश के वाराणसी संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।

जानकारी मुताबिक शपथ ग्रहण करने वालों में उत्तर प्रदेश के 4 कैबिनेट मंत्री, 1 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 3 राज्य मंत्री शामिल है। कैबिनेट में भाजपा के कद्दावर नेता और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह, अमेठी में कांग्रेस का किला फतह करने वाली स्मृति इरानी और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पांडेय शामिल है। इसके अलावा राज्यसभा में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाले मुख्तार अब्बास नकवी को कैबिनेट में जगह दी गई है।

बरेली से लोकसभा चुनाव में आठवीं बार चुने गए संतोष गंगवार को राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया है जबकि पूर्व सेनाध्यक्ष एवं गाजियाबाद के सांसद वीके सिंह,फतेहपुर की सांसद साध्वी निरंजन ज्योति और मुजफ्फरनगर के सांसद संजीव बालियान को राज्यमंत्री नियुक्त किया गया है। मोदी मंत्रिमंडल में फिलहाल सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी, अपना दल (सोनेलाल) की अनुप्रिया पटेल समेत कुछ अन्य चर्चित चेहरों को फिलहाल जगह नहीं मिल सकी है।

Anil Kapoor