शर्मनाकः दहेज के लालच में विवाहिता की बेरहमी से की पिटाई, तोड़ा हाथ

punjabkesari.in Saturday, Jul 20, 2019 - 06:17 PM (IST)

फैजाबादः उत्तर प्रदेश सरकार घरेलू हिंसा और दहेज उत्पीड़न को रोकने के लिए भले ही योगी सरकार तमाम व्यवस्थाएं कर रही हो, लेकिन दहेज के लोभी आज भी अपनी बहुओं और पत्नियों को प्रताड़ित करने से बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला अयोध्या जिले के खंडासा थाना क्षेत्र में सामने आया है। जिसमे दहेज के लोभी पति और ससुर महिला को लगातार प्रताड़ित करते रहे और बात इतनी बढ़ गई कि मार मार कर महिला का हाथ तोड़ दिया।

मामला अयोध्या जनपद के खंडासा थाना क्षेत्र के सिंघारी गांव का है। यहां पड़ोसी जनपद के मसकिनवा निवासी आरती कौसल की शादी अयोध्या जनपद के खंडासा थाना क्षेत्र के सिंघरी निवासी संत प्रकाश कौसल से हुई। कुछ दिन तो सब कुछ ठीक चला, लेकिन जैसे समय बीतता गया वैसे ही ससुराल वाले मायके की जमीन जायदाद के लिए दबाव बनाने लगे।

बताते चले कि आरती के माता पिता बचपन में ही गुजर गए और आरती की परवरिश और शादी उसके बड़े पिता और चचेरे भाई ने की। अब मायके की बची जायदाद के लिए आरती के ससुराल वाले लगातार दबाव बनाने लगे, लेकिन जब आरती ने ये कहना शुरू किया कि मेरा पालनपोषण मेरे चचेरे भाई और बड़े पिता ने किया और शादी के समय दहेज में नकदी और काफी सामान भी दिया। लिहाज अब बची जायदाद पर उनका ही हक है और मायके की जायदाद देने से मना कर दिया तो दहेज के लोभी पति और ससुर ने आरती से मारपीट की और उसका हाथ तक तोड़ दिया। पीड़िता ने पूरे मामले को लेकर संबंधित थाने में तहरीर दी है। जिसको लेकर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। आला अधिकारियों का आश्वासन है कि इस मामले में पूरी निष्पक्षता से जांच की जाएगी और साथ ही उचित कार्रवाई भी की जाएगी।

Ruby