इंटरनेशनल फुटवियर फेयर "मीट एट आगरा" में बाेले राज्यमंत्री- अब नाैकरी देने वाले बनेंगे विद्यार्थी

punjabkesari.in Monday, Nov 11, 2019 - 01:09 PM (IST)

आगरा: यूपी के आगरा में आयोजित इंटरनेशनल फुटवियर फेयर "मीट एट आगरा" के तकनिकी सत्र में शिरकत करने पहुंचे प्रदेश के राज्यमंत्री डॉ. जी.एस. धर्मेश ने कहा कि नई तकनीक और कौशल विकास की ट्रेनिंग, इन दोनों के मेल से आगरा के जूते की गुणवत्ता और बेहतर होगी। जिससे दुनियाभर में यहां के जूते की चमक, धमक बढ़ेगी। हुनरमंद विद्यार्थी जब स्टार्ट अप से फैक्ट्री चलाएंगे तो देश की आर्थिक तरक्की मजबूत होगी।

बता दें कि डॉ. धर्मेश ने कहा कि केवल निर्यातक नहीं, बल्कि घरेलू जूता कारोबारियों को ऐसे फेयर से मदद मिल रही है। फुटवियर क्षेत्र के विद्यार्थी सरकार की कौशल विकास, स्किल इंडिया, मेक इन इंडिया, स्टार्ट अप की योजनाओं का फायदा उठाएं। इस दौरान उन्होंने कहा कि विद्यार्थी ट्रेनिंग कोर्स करके नौकरी मांगने वाले नहीं, बल्कि नौकरियां देने वाले बनें।

काम छोटा या बड़ा नहीं होता: अध्यक्ष
मीट एट आगरा के आयोजक आगरा फुटवियर मैन्यूफैक्चर्स एक्सपोर्टर्स चैंबर (एफमेक) के अध्यक्ष पूरन डावर ने कहा कि मसाज वाले स्पा सेंटर, दर्जी ड्रेस डिजानर और मोची शू रिपेयर क्लीनिक खोल रहे हैं। इस दौरान उन्होंने भी विद्यार्थियों को संदेश देते हुए कहा कि ऐसे ही आप भी पढ़ लिखकर अपने काम को आकर्षक स्वरोजगार में बदल सकते हैं। याद रखें कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता। उन्होंने कहा कि एक साइकिल पर भी आप मॉडल टी शॉप खोल कर ठीक-ठाक पैसा कमा सकते हैं। शिक्षा हासिल कर इस ज्ञान से नौकरी देने वाले बनें। मात्र पांच लाख रुपये से शू बैग बनाने की मशीन लगाकर अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। 

सर्वश्रेष्ठ 4 स्टॉल किए गए पुरस्कृत: एग्जीबिटर
इस दौरान एग्जीबिटर रोहित अग्रवाल ने बताया कि मीट एट आगरा में 225 स्टॉल लगे थे जिसमें से मात्र सर्वश्रेष्ठ 4 स्टॉल ही पुरस्कृत किए गए हैं। इनमें इटली की स्मार्ट एडहेसिव बोस्टिक और जर्मनी की इंसोल सीट टैक्सोन के डिस्ट्रीब्यूटर श्रॉफ ग्रुप, शू फिनिशिंग केमिकल्स बायो सेंट्रो के डिस्ट्रीब्यूटर एसएस सेल्स कॉरपोरेशन, शू एसेसरीज एंड कंपोनेंट्स के विक्रेता एसके सेल्स कॉरपोरेशन और फिनिश्ड लेदर के विक्रेता एमआर लेदर्स को पुरस्कृत किया गया है।

बेस्ट कंपोनेंट प्रोड्यूसर में वर्सेटाइल इंडस्ट्रीज को प्रथम, केंडा फॉर्मिंग को द्वितीय और इमेजिंग फाइबर्स को तृतीय पुरस्कार दिया गया।  3 दिन चले इंटरनेशनल फुटवियर फेयर मीट एट आगरा के 13वें संस्करण में 4 हजार करोड़ रुपये के कारोबार का रास्ता तय किया गया है। वहीं 12500 से ज्यादा विजिटर पहुंचे।   

 

 

 

Ajay kumar