लखनऊ के राजभवन में धूमधाम से मनाया गया 'महाराष्ट्र दिवस'

punjabkesari.in Wednesday, May 02, 2018 - 12:19 PM (IST)

लखनऊः लखनऊ के राजभवन में मंगलवार को 2 दिवसीय महाराष्ट्र दिवस समारोह की शुरुआत हुई। योगी सरकार और महाराष्ट्र सरकार ने एक साथ यूपी में महाराष्ट्र दिवस धूमधाम से मनाया। कार्यक्रम में राज्यपाल रामनाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, यूपी के सूचना प्रसारण मंत्री नीलकंठ तिवारी, महाराष्ट्र सरकार के संस्कृति मंत्री विनोद तावड़े, मुख्य न्यायधीश डी बी भोसले, डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा मौजूद रहे।

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि कोई भी ऐसा काल नहीं रहा है, जिसमें महाराष्ट्र का योगदान न हो। जब हम उत्तर प्रदेश की बात करते हैं तो यूपी का महाराष्ट्र से संबंध राम जी के काल से है और एक लंबी श्रृंखला महाराष्ट्र के इतिहास की है। महाराष्ट्र के अंदर उत्तर प्रदेश दिवस मनाया जाता था। जिस उत्तर प्रदेश में हम रहते है उस प्रदेश में 2017 तक स्थापना दिवस नहीं मनाया जाता था। इस बार हमने राज्यपाल के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश दिवस मनाया। उन्होंने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि महाराष्ट्र दिवस का आयोजन उत्तर प्रदेश में हो रहा है। मैं सभी का स्वागत करता हूं।

महाराष्ट्र दिवस पर राज्यपाल ने अपने संबोधन में कहा कि मुझे बड़ी प्रसन्नता है आज आप यहां पर बड़ी संख्या में आए हैं। महाराष्ट्र राज्य की स्थापना दिवस के अवसर पर पिछले साल भी इसी तरह राजभवन के प्रांगण में गीत रामायण गाया गया था। उसमें भी अच्छी संख्या में लोग आए थे, लेकिन आज के कार्यक्रम में और उसके कार्यक्रम में मौलिक बदल है। आज का कार्यक्रम महाराष्ट्र सरकार और यूपी सरकार दोनों मिलाकर और 3 संस्थाएं महाराष्ट्र समाज, लखनऊ मराठी समाज, लखनऊ व भातखंडे संगीत संस्थान द्वारा किया जा रहा है। इस कार्यक्रम को करने के लिए जिस उत्साह के साथ महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस व यूपी सरकार कार्यक्रम करने का निर्णय लिया और महाराष्ट्र करके संस्कृति मंत्री विनोद तावडे यहां पर आए हैं अपने आप में बदल है।

Deepika Rajput