जिस उसरी चट्टी कांड में वादी था मुख्तार, उसी में बना आरोपी... 21 साल बाद हत्या का मुकदमा दर्ज

punjabkesari.in Sunday, Jan 22, 2023 - 05:29 PM (IST)

गाजीपुर (अनिल कुमार) : 22 साल पुराने उसरी चट्टी कांड में आज उस वक्त नया मोड़ आ गया जब गाजीपुर के मोहम्मदाबाद थाना में उसरी चट्टी कांड में मरने वाले मनोज कुमार राय के पिता शैलेंद्र राय ने मुख्तार अंसारी पर ही अपने बेटे की हत्या का मुकदमा दर्ज कराया। जिससे जिस उसरी चट्टी कांड में मुख्तार खुद को पीड़ित बताकर न्यायालय से इंसाफ मांग रहा था। अब वह उसी कांड में हत्या का आरोपी बन गया।

22 साल पुराने गैंगवार में गई थी 3 लोगों की जान
15 जुलाई 2001 को मुख्तार अंसारी अपने गृह जनपद मुहम्मदाबाद से अपने निर्वाचन क्षेत्र मऊ जा रहा था। इसी दौरान दोपहर 12. 30 बजे उसरी चट्टी पर उसके काफिले पर पहले से तैयार हमलावरों ने स्वचालित हथियारों से फायरिंग की थी। इसमें मुख्तार अंसारी के सरकारी गनर रामचंदर उर्फ प्रदीप की मौके पर मौत हो गई थी। इसमें अन्य दो की भी मौत हुई थी।

पिता ने मुख्तार पर लगाया हत्या का आरोप  
आपको बता दें की FIR में मृतक मनोज राय के पिता शैलेंद्र राय ने आरोप लगाया है कि उनका बेटा मनोज मुख्तार अंसारी के ठेकेदारी का काम देखता था। इसी में उसका विवाद मुख्तार से हो गया। जिसके बाद 14 जुलाई 2001 की शाम को मुख्तार अंसारी के ड्राइवर समेत चार लोग जिनका FIR में नाम दर्ज है। उसे अपने साथ ले गए और 15 जुलाई 2001 को उसकी गोली मारकर हत्या कर दी गई। उसके बाद वह अपनी शिकायत लेकर दर-दर भटकते रहे लेकिन उस वक्त कोई सुनवाई नहीं हुई।  

ADG के आदेश पर दर्ज हुआ FIR
मृत ठेकेदार के पिता शैलेंद्र राय ने ADG प्रशांत कुमार से मिलकर अपनी पीड़ा रखी। उन्होंने मुख्तार पर अपने पुत्र की हत्या का आरोप लगाया। साथ ही मुख्तार के गुर्गों पर घर जाकर धमकाने का आरोप भी लगाया। मामले को गंभीरता से लेते हुए एडीजी के आदेश पर शुक्रवार की रात मुकदमा दर्ज हुआ। मुहम्मदाबाद कोतवाल अशोक मिश्रा ने बताया कि उसरी चट्टी कांड में मृत ठेकेदार मनोज राय के पिता शैलेंद्र राय ने मुख्तार अंसारी पर पुत्र की हत्या का मुकदमा दर्ज कराया है।

मुख्तार पर दर्ज हुआ 61वां केस  
पुलिस अधीक्षक ओमवीर सिंह ने प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि IGRS से मिले तहरीर के आधार पर मुख्तार अंसारी सहित पांच लोगों के खिलाफ धारा 147,148, 149 और 302 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। क्षेत्राधिकारी मोहम्मदाबाद व कोतवाल  अशोक मिश्रा के द्वारा आगे विवेचना की जाएगी। जिसके बाद सभी आरोपीयों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। इस केस के दर्ज होते ही मुख्तार के ऊपर कुल 61 मुकदमें हो जाएंगे। 

Content Editor

Prashant Tiwari