योगी राज में मनचलों की शामत, एेसे काम कर रही ‘एंटी रोमियो स्क्वायड’ टीम

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2017 - 09:39 AM (IST)

लखनऊ:उत्तर प्रदेश में महिलाएं विशेषकर युवतियां अब चैन की सांस ले सकती हैं, क्योंकि पुलिस राज्य भर में ‘एंटी रोमियो स्क्वायड’ बना रही है। प्रदेश के एक कोने गोरखपुर से दूसरे कोने गौतमबुद्ध नगर तक स्थानीय थाने के पुलिसकर्मियों ने बाजारों, माल, स्कूल कालेजों, कोचिंग सेंटर, पार्क और अन्य भीड़भाड़ वाली जगहों पर निगरानी की। वह पता लगाने गए थे कि महिलाआें का कहीं कोई उत्पीड़न तो नहीं हो रहा है। यूपी पुलिस ने बताया कि स्क्वायड ने पीलीभीत में 5 लोगों को हिरासत में लिया।

एंटी रोमियो स्क्वायड का मकसद लड़कियों और महिलाआें की सुरक्षा
बाराबंकी के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वैभव कृष्ण ने बताया कि निगरानी का मकसद यही है कि किसी महिला के साथ उत्पीड़न की घटना नहीं होने पाए। इसे ‘मोरल पोलिसिंग’ नहीं समझना चाहिए। उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद ने ट्वीट किया कि एंटी रोमियो स्क्वायड का एकमात्र मकसद लड़कियों और महिलाआें की सुरक्षा है। कोई ‘मोरल पोलिसिंग’ नहीं है। पुलिस ने ट्वीट किया कि स्क्वायड ने लखनऊ, बुलंदशहर, मेरठ, मिर्जापुर और रायबरेली में सघन निगरानी की। पुलिस महानिरीक्षक (लखनऊ जोन) ए सतीश गणेश ने बताया कि लखनउ जोन के तहत आने वाले 11 जिलों के पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि वे संवेदनशील जगहों पर स्क्वायड लगाएं।

5 युवकों को लिया हिरासत में, 934 लोगों से की पूछताछ
स्क्वायड यह भी देखेगा कि सार्वजनिक जगहों पर शराब का सेवन नहीं होने पाए क्योंकि अकसर शराब के नशे में लोग सामने गुजरने वाली लड़कियों को छेड़ते हैं। स्क्वायड का कामकाज शुरू होने के बाद से अब तक 5 युवकों को हिरासत में लिया गया और करीब 934 लोगों से पूछताछ की गई। शहर के विभिन्न हिस्सों में 176 जगहों पर निगरानी की गई। पुलिस अधीक्षक (लखनऊ पूर्व) शिवराम यादव ने बताया कि लखनऊ में 23 एंटी रोमियो स्क्वायड बनाए गए हैं। हर स्क्वायड में एक सब इंस्पेक्टर और 4 कांस्टेबल हैं। 4 कांस्टेबलों में से 2 महिला कांस्टेबल हैं। उन्होंने बताया कि स्क्वायड के सदस्य वर्दी में भी रहेंगे और सादी वेशभूषा में भी।