UP के इन सात जिलों में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कल से लगेगी कोरोना की वैक्सीन

punjabkesari.in Friday, Apr 30, 2021 - 05:40 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को कहा कि वह उन 7 जिलों में शनिवार से 18-44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण की शुरुआत करेगी, जहां पर संक्रमण के 9 हजार से अधिक उपचाराधीन मरीज हैं। इसके बाद अन्य जिलों में भी इस आयुवर्ग के लोगों के टीकाकरण की शुरुआत होगी। अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को बताया कि 1 मई से 18-44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण की शुरुआत 7 जिलों में होगी और इसके बाद अन्य जिलों में यह लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहले चरण में उन 7 जिलों में टीकाकरण होगा जहां पर संक्रमण के 9 हजार से अधिक उपचाराधीन मरीज हैं।

प्रसाद के मुताबिक जिन जिलों में टीकाकरण की शनिवार से शुरुआत होगी उनमें लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस टीकाकरण के लिए जो सॉफ्टवेयर बना है उसका परीक्षण भी इन जिलों में किया जाएगा और उसके पश्चात अन्य जिलों में भी इसका विस्तार किया जाएगा।

राज्‍य सरकार ने 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को कोविड-19 टीका कराने का फैसला किया था और गुरुवार को कोविड-19 टीके की 4 से 5 करोड़ खुराक खरीदने के लिए वैश्विक निविदा जारी करने का फैसला किया। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को टीके की 50-50 लाख खुराक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रसाद ने बताया कि राज्य में अब तक 1.23 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है। इसमें 1.01 करोड़ वे लोग हैं जिन्होंने पहली खुराक ली और 22.33 लाख से अधिक लोगों ने दूसरी खुराक ली है। उन्होंने सभी पात्रों से कोविड-19 से प्रतिरक्षा हेतु टीका लगवाने का अनुरोध किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static