UP में देर शाम मौसम ने ली करवट, कई इलाकों में आंधी-पानी से मौसम हुआ सुहावना

punjabkesari.in Thursday, May 05, 2022 - 09:54 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बुधवार देर शाम मौसम ने करवट ली और तेज हवा व आंधी-पानी से लोगों को गर्मी से राहत मिली। लखनऊ स्थित मौसम केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि प्रदेश के कई पश्चिमी तथा कुछ पूर्वी इलाकों में देर शाम तेज आंधी आई और हल्की बारिश भी हुई। उन्होंने बताया कि दक्षिण पूर्वी हवाओं की वजह से मौसम में यह तब्दीली आई है। प्रदेश में अगले तीन-चार दिनों तक ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है। इस दौरान राज्य के पश्चिमी हिस्सों के कुछ जिलों में तेज हवा चली और बारिश के साथ ओले भी पड़े। 

मथुरा से प्राप्त जानकारी के मुताबिक महावन तहसील के एक दर्जन गांवों में बुधवार दोपहर बारिश के साथ ओले पड़ने की वजह से फसलों को काफी नुकसान हुआ। बलदेव क्षेत्र से विधायक पूरन प्रकाश ने बताया कि महावन तहसील के राया ब्लॉक के अंतर्गत एक दर्जन से ज्यादा गांवों में बारिश और ओले पड़ने से मूंग तथा सब्जियों की फसल को काफी नुकसान हुआ है। उप जिलाधिकारी इंद्र नंदन सिंह ने बताया कि बारिश और ओलावृष्टि के कारण फसलों को हुए नुकसान का आकलन करने के लिए तहसील कर्मियों के दलों को भेजा गया है। फसलों को हुए नुकसान का सर्वे कराकर किसानों को राहत दी जाएगी। इसी तरह एटा और सहारनपुर में भी देर शाम धूल भरी आंधी और बूंदाबांदी हुई, जिससे जनजीवन कुछ देर तक प्रभावित रहा।

राजधानी लखनऊ के कुछ इलाकों में भी देर शाम हल्की बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया। मौसम केंद्र के रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के गोरखपुर मंडल में अधिकतम तापमान सामान्य से काफी अधिक रहा। इसके अलावा अयोध्या, प्रयागराज तथा मेरठ मंडलों में यह सामान्य से कम रहा। राज्य के बाकी मंडलों में अधिकतम तापमान सामान्य रहा। पिछले 24 घंटों के दौरान झांसी और फतेहपुर राज्य के सबसे गर्म स्थान रहे जहां अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर आंधी चल सकती है। वहीं, अगले 48 घंटों के दौरान प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की भी संभावना जताई गई है। 
 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj