यूपी में इस खतरनाक वायरस ने पसारा पैर, मरीजों की संख्या 30 के पार

punjabkesari.in Friday, Jul 28, 2017 - 02:52 PM (IST)

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में स्वाइन फ्लू का कहर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। लेकिन अभी भी राज्य सरकार की आंखें नहीं खुल रही है। संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट संस्थान (एसजीपीजीआई) में स्वाइन फ्लू के 6 नए मामले सामने आए हैं। माना जा रहा है कि अब तक स्वाइन फ्लू से ग्रसित मरीजों की संख्या 32 तक पहुंच गई है।

गौरतलब है कि एसजीपीजीआई में स्वाइन फ्लू के नए मामले सामने आने के बाद से राजधानी में अधिकारियों की नींद उड़ी हुई है। एसजीपीजीआई के डाक्टरों ने लखनऊ में गुरुवार देर शाम तक 6 और लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि की है। ऐसा पहली बार हुआ है, जब राज्य में एक साथ इतने मामले सामने आए हैं। सभी मरीजों को उनके घर में ही अलग कमरे में रखा गया है। लखनऊ के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. जी. एस. वाजपेयी ने बताया कि सभी मरीजों की हालत में सुधार हो रहा है। सभी का इलाज उन्ही के घर में किया जा रहा है।

मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों को दवाइयां दी जा रही है। उन्होंने बताया कि हरदोई के 16 वर्षीय किशोर को सर्दी-जुकाम और बुखार के बाद उसकी जांच के नमूने पीजीआई भेजे गए थे, जहां उसमें स्वाइन फ्लू के संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसी परिवार के एक और सदस्य में भी स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही एलडीए कॉलोनी की एक महिला सहित 2 और लोगों में भी स्वाइन फ्लू की पुष्टि की गई है।