23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आगाज, CM बोले- देश के 65 करोड़ लोगों की प्रेरणा का बनेगा केंद्र

punjabkesari.in Sunday, Jan 12, 2020 - 06:58 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्वामी विवेकानंद की जयंती के मौके पर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आगाज हुआ। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ केंद्रीय खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्रालय के राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार किरेन रिजिजू मौजूद रहे। महोत्सव में स्वामी विवेकानंद की 50 किलो वजनी और 6 फुट ऊंची फाइबर की मूर्ति का भी अनावरण किया गया। वहीं कई रंगा-रंग कार्यक्रम भी हुए जिसमें मालिनी अवस्थी ने अपनी गायकी से माहौल को खुशनुमा बना दिया। इससे पहले पीएम मोदी ने 23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया।
PunjabKesari
बता दें कि यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब से हर साल 29 अगस्त को खेल दिवस को ‘फिट इंडिया दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा। युवा महोत्सव आयोजित करने की जिम्मेदारी लेकर इस आयोजन को अब तक का सबसे भव्य आयोजन बना दिया है। पांच दिवसीय युवा उत्सव के आगाज में युवा से अपनी ऊर्जा को समाज तथा राष्ट्र के निर्माण में लगाने का आह्वान किया। योगी ने कहा कि आने वाले पांच दिनों में लखनऊ के लोगों को बहुत कुछ खास देखने को मिलेगा। आयोजन में अलग-अलग प्रदेशों से सात हजार से ज्यादा युवा आए हैं। जिनके अलग-अलग भाषणों से आप सबको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।
PunjabKesari
वहीं कुम्भ को लेकर सीएम ने कहा भारत में ‘अनेकता में एकता’ हमारे देश की विशेषता है। यह विशेषता जाति पंथ और संप्रदाय के साथ वेशभूषा में भी है। मेरे लिए यह महान अवसर इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि बीते वर्ष हमें कुंभ का आयोजन करने का अवसर प्राप्त हुआ था। कुंभ में करीब 24 करोड़ लोगों ने भाग लिया था। जिसमें उत्तर प्रदेश की ही आबादी 23 करोड़ है। देश भर से इतने लोगों ने भाग लिया। प्रयागराज में कुंभ ने सुरक्षित और स्वच्छता का संदेश दिया। अब लखनऊ में होने वाला  यह युवा महोत्सव देश के 65 करोड़ लोगों की प्रेरणा का केंद्र बिंदू बनेगा। मेरी सरकार के तीन वर्ष के कार्यकाल में आज का बड़ा अवसर है। तीसरे वर्ष में ही हमारी सरकार को यह बड़ा आयोजन करने को मिला है। हम सबको इस नए भारत की ताकत को पहचानना होगा इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी के संकल्प के साथ जुडऩा होगा।
PunjabKesari
योगी आदित्यनाथ ने पूर्व प्रधानमंत्री का नाम लिए बिना उनपर तंज कसते हुए कहा कि कुछ लोगों ने कहा था ‘आइ एम हिंदू बाई एक्सीडेंट’। यह उनकी कमजोर मानसिकता को दर्शाता है। जबकि स्वामी विवेकानंद ने देश की आत्मा की जिया है। योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि वो लोग देश को आतंकवाद में झोंकना चाहते हैं समाज को बांटना चाहते हैं। साथ ही सीएम ने कहा कि यह नया भारत है। पहले कभी दो देशों के बीच विवाद होता था तो अमेरिका या रूस से हस्तक्षेप की उम्मीद की जाती थी। आज अमेरिका और ईरान की मध्यस्थता के लिए भारत और पीएम मोदी की तरफ देखा जा रहा है।
PunjabKesari
वहीं किरेन रिजिजू ने कहा कि यूपी पहले भी खेल के क्षेत्र में रहा है पर यहां इसकी पहचान नहीं बन पा रही थी। योगी के मुख्यमंत्री बनने के बाद प्रदेश को खेल के क्षेत्र में एक पहचान मिली है। इसके पहले मुख्य समारोह का उद्घाटन इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान परिसर स्थित जर्मन हैंगर पर बने भव्य विवेकानंद पंडाल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static