लखनऊ में डाक टिकट प्रदर्शनी का शुभारंभ, सीएम योगी बोले- ये इतिहास को समेटे रहता है...

punjabkesari.in Saturday, Oct 15, 2022 - 03:30 PM (IST)

लखनऊ: यूपी के अलीगंज स्थित ललित कला अकादमी में आयोजित 3 दिवसीय यूपी डाक टिकट प्रदर्शनी यूफिलेक्स कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे। मुख्य अतिथि के रूप में सीएम योगी ने श्री राम वन गमन पथ के विशेष आवरण और विरूपण का विमोचन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भगवान राम का 14 वर्ष का वनवास रहा है। उन्होंने 12 वर्ष उत्तर प्रदेश में व्यतीत किये हैं। चित्रकूट इसका उदाहरण है।

भगवान बुद्ध के चातुर्मास सहित छह प्रमुख स्थल उत्तर प्रदेश में हैं
योगी ने कहा कि उस समय साधन नहीं थे। एक एक सतंभ इसका गवाह है वह किन मार्गों से होकर गुजरे थे। अभी 17 अक्टूबर को भगवान बुद्ध पर विशेष आवरण जारी किया जाएगा। भगवान बुद्ध का परिवार कपिलवस्तु में था। भगवान बुद्ध के चातुर्मास सहित छह प्रमुख स्थल उत्तर प्रदेश में हैं। उस समय पैसे की क्या कीमत थी उसको भी जोड़ने का प्रयास है। उत्तर प्रदेश बहुत समृद्ध है।

डाक टिकट का संग्रह एक समय लोगों का शौक हुआ करता था- योगी
उन्होंने कहा कि डाक टिकट का संग्रह एक समय लोगों का शौक हुआ करता था। इसके बिना जीवन अधूरा समझा जाता था। किसी के घर मे कोई ऐसा नहीं था जो डाक से न जुड़ा हो। दूरसंचार के साधन कम थे, उस स्थिति में सूचनाओं के आदान प्रदान का माध्यम रहा हो या फिर पैसे भेजने का मनी आर्डर का माध्यम रहा हो। डाक टिकट से वर्तमान को अतीत से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

डाक टिकट एक इतिहास को समेटे रहता है- सीएम 
इतना ही नहीं योगी ने कहा कि आजादी के बाद से लगातार अब तक कौन से डाक टिकट जारी हुए है प्रदर्शनी में लोगों को देखने का अवसर मिला। डाक टिकट एक इतिहास को समेटे रहता है। भारत की आद्यात्मिक और सांस्कृतिक आत्मा यूपी में निवास करती है। आजादी की लड़ाई की बात होती तो 1857 से 1942 तक के आंदोलन सामने आते हैं। पहला स्वतंत्रता संग्राम यहीं से हुआ।

Content Writer

Tamanna Bhardwaj