इलाहाबाद के सर्राफा व्यवसायी के घर और दुकान पर आयकर का छापा

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2017 - 04:23 PM (IST)

इलाहाबादः सिविल लाइंस के प्रतिष्ठित सराफा व्यवसायी के नोटबंदी के दौरान 5 करोड़ की ज्वेलरी बेचने और बैंक में पैसे जमा करने को लेकर आयकर विभाग ने बीती रात उसके घर और दुकान पर छापा मारा। इस दौरान विभाग ने बैंक और दुकान से जुडे कागजात भी जब्त कर लिए है।

नोटबंदी की घोषणा के बाद करोड़ों की हुई थी सेल
जानकारी के अनुसार नोटबंदी की घोषणा के बाद व्यवसायी ने 5 करोड़ रुपए की ज्वेलरी बेची थी। जिसकी भनक आयकर विभाग को हुई। व्यवसायी ने 1000 और 500 के नोट भी बैंक में जमा कराए। सूत्रों की मानें तो आयकर विभाग ने पूछताछ की तो व्यवसायी ने इसका जवाब नहीं दिया।

बैंक और दुकान से जुड़े कागजात किए जब्त
दोनों ओर से संदेह के घेरे में आने के बाद बीती रात आयकर विभाग ने वाराणसी के अपर निदेशक जांच डॉ. अभय कुमार ठाकुर के नेतृत्व में, सहायक निदेशक जांच जीआर निर्वाण, सुमन शर्मा, बंसीलाल, पंकज कुमार सहित लगभग 40 लोगों की टीम ने व्यवसायी की सिविल लाइंस स्थित दुकान और घर पर छापा मारा। कार्रवाई आधी रात के बाद तक चली। इस दौरान बैंक और दुकान से जुड़े कागजात भी जब्त किए गए। माना जा रहा था प्रमाण न होने के कारण अब तक कार्रवाई नहीं हुई। यह नोटबंदी के दौरान गड़बड़ी का इलाहाबाद में पहला मामला बताया जा रहा है।

अन्य लोगों पर भी नजर
इसी मामले के बाद अब आयकर विभाग का कहना है कि उनकी नजर ऐसे तमाम लोगों पर है, जिन्होंने नोटबंदी के दौरान ढाई लाख रुपए से अधिक की राशि जमा की है या फिर सामान्य दिनों की बिक्री कम थी और नोटबंदी के बाद अचानक बढ़ गई। ऐसे लोगों पर कार्रवाई किसी भी दिन हो सकती है।