इलाहाबाद में लगातार दसवें दिन भी गंगा और यमुना के जलस्तर में बढ़ोत्तरी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 29, 2018 - 04:54 PM (IST)

इलाहाबादः उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में पिछले 24 घंटों के दौरान गंगा और यमुना का जलस्तर में 36-36 सेंटीमीटर बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मध्यप्रदेश में केन नदी में उफान के बाद जहां यमुना का जल दबाव बढ़ गया है।

पहाड़ों पर हो रही बारिश तथा बांधों से लगातार पानी छोड़े जाने की वजह से गंगा को जलस्तर में तेजी बढ़ रहा है। पिछले 24 घंटें के दौरान गंगा और यमुना का जलस्तर में 36-36 सेंटीमीटर बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी है।  गंगा और यमुना का जलस्तर लगातार दसवें दिन भी बढऩा जारी है। संगम तट के अलावा अन्य घाटों से पुरोहितों ने चौकियों को पीछे करना शुरू कर दिया है। 

कछारी इलाकों में रहने वाले लोगों को चिंता सताने लगी है। बाढ़ राहत चौकियों को अलर्ट कर दिया गया है। मध्य प्रदेश की केन नदी तथा पहाड़ी और दूसरी अन्य नदियों के पानी में उफान होने के कारण यमुना के जलस्तर में वृद्धि दर्ज की गयी है। उन्होंने बताया कि यमुना के पानी में बढ़ोत्तरी होने के साथ ही गंगा के जलस्तर में बढ़ोत्तरी स्वत: होती है।  

बाढ़ नियंत्रण कक्ष द्वारा प्राप्त आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान गंगा और यमुना के जलस्तर में लगातार वृद्धि जारी है। सुबह आठ बजे फाफामऊ में गंगा का जलस्तर 79.95, छतनाग 78.17 और यमुना 78.82 मीटर दर्ज किया गया है। जबकि मंगलवार को इसी समय फाफामऊ में गंगा का जलस्तर 77.74, छतनाग 77.81 और नैनी 78.46 मीटर दर्ज किया गया था। उन्होंने बताया कि पिछले आठ बजे से 12 बजे के बीच गंगा का जलस्तर फाफामऊ में दो सेंटीमीटर और छतनाग एवं नैनी में एक-एक सेंटीमीटर की वृद्धि दर्ज की गयी। 

Ruby