तेज बारिश से गोण्डा में नदियों का जलस्तर बढऩा शुरू, बढ़ता जा रहा बाढ़ का खतरा

punjabkesari.in Monday, Jul 02, 2018 - 06:52 PM (IST)

गोण्डाः पहाड़ों तथा आसपास के क्षेत्रों में रुक रुककर हो रही तेज बारिश से उत्तर प्रदेश के गोण्डा जिले में बह रही घाघरा नदी का जलस्तर बढऩा शुरु हो गया है। अधिकृत सूत्रों के अनुसार जिले में हो रही बारिश से कर्नलगंज तहसील क्षेत्र के परसपुर इलाके में बह रही घाघरा नदी का जलस्तर बढऩे लगा है। 

तटवर्ती इकनिया माझा के समीप पानी के तेज बहाव से भिखारीपुर-सकरौर बांध को कई जगह ठोकरें मारने से बाढ़ का खतरा बढ़ता जा रहा है। यहां पसका पंचायत में स्थित भिखारीपुर सकरौर तटबन्ध के स्पर संख्या चार एवं पांच से सटकर बह रही उफनाई घाघरा नदी तटबन्ध को ठोकरें मार रही है। बांध से सटकर तेजी गति से घाघरा नदी में जल प्रवाह होने से तटबन्ध की मिट्टी कटकर पानी में समाहित हो रही है। तटीय मिट्टी दरक रही है और कहीं कहीं पर जमीन में दरारें लेकर मिट्टी पानी के आगोश में समा रही है।  

सूत्रों के अनुसार पिछले साल बाढ़ विभीषका में क्षतिग्रस्त हुए स्पर संख्या पांच की मरम्मत के लिए रविवार को ट्रैक्टर ट्राली से बालू मिट्टी की पटाई शुरू कर दी गई है। यहां जेसीबी एवं ट्रैक्टर ट्रॉली से मिट्टी डालकर स्पर को मजबूत करने में मजदूर जुटे हुए हैं। उधर, एल्गिन-चरसड़ी तटबंध पर रिंगबांध का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। इसके अलावा जिले के तरबगंज तहसील क्षेत्र में सरयू नदी व अन्य क्षेत्रों में बह रही कुआनो, टेढ़ी, बिसुही, मनोरमा नदियों समेत नाले एवं सरोवरों में भी धीरे-धीरे उफान हो रही है।  

आपदा प्रबंधन के अनुसार जिले की प्रमुख घाघरा और सरयू नदियों में बाढ़ की आशंका के दृष्टिगत राहत एवं बचाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। गोण्डा नगर में भी नालियों की सफाई न होने से सड़कें तालाब की शक्ल में तब्दील हो गई हैं जिससे जनजीवन अस्त व्यस्त है। उधर, नगर कोतवाली क्षेत्र में सिंचाई विभाग के निकट लगे बिजली के खंभे में करंट उतरने से उसकी चपेट में आने से एक गाय की मृत्यु हो गई। 
 

Ruby