फर्जी शिक्षकों को ज्वाइनिंग देने वाले प्रधानाध्यापकों की बढ़ी मुश्किलें, 80 को नोटिस जारी

punjabkesari.in Monday, Oct 15, 2018 - 02:32 PM (IST)

मथुरा: फर्जी शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में अपर सचिव (बेसिक शिक्षा) के निर्देश पर चिन्हित 101 शिक्षकों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने की प्रक्रिया में 33 और शिक्षकों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा दी गई। 2 दिन में अब तक 83 शिक्षकों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की जा चुकी है। रिपोर्ट कराने के बाद शिक्षा विभाग में खलबली मची है। एसटीएफ और पुलिस कभी भी इनकी गिरफ्तारी कर सकती है।

आपको बता दें कि वर्ष 2016-17 में मथुरा में उच्च प्राथमिक के विज्ञान एवं गणित के 292 शिक्षकों की भर्तियां निकलीं। इनमें 265 शिक्षकों की भर्ती स्थानीय बीएसए कार्यालय से की गई। विनोद चौधरी की शिकायत पर एसटीएफ की जांच में भर्ती घोटाले का खुलासा हुआ था। इसके साथ ही जनपद में 12,460 शिक्षकों की भर्ती में भी फर्जी दस्तावेज से नौकरी पाने का खुलासा हुआ था।

इसमें तत्कालीन बीएसए संजीव कुमार सिंह ने 33 शिक्षकों एवं एक पटल सहायक महेश शर्मा के विरुद्ध मुकद्दमा दर्ज कराया था। इसके बाद एसटीएफ ने 29,334 शिक्षक भर्ती मामले में 9 शिक्षकों एवं पटल सहायक महेश शर्मा समेत 16 लोगों को गिरफ्तार किया था। 2 दिन पूर्व पटलौनी निवासी एक अन्य वांछित शिक्षक दलाल श्यामवीर सिंह को स्वॉट टीम ने गिरफ्तार कर मेरठ स्थित भ्रष्टाचार निरोधक अदालत में पेश किया था। इसमें एसटीएफ ने पूर्व में 23 लोगों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई थी।

Anil Kapoor