74वां स्वतंत्रता दिवसः रेलवे जारी करेगा “छोटी रेल की बड़ी कहानी” डॉक्यूमेंट्री

punjabkesari.in Friday, Aug 14, 2020 - 09:42 AM (IST)

प्रयागराजः उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) 74वां स्वतंत्रता दिवस डिजिटल माध्यम से आयोजित करेगा और इस दौरान यह ग्वालियर-श्योपुर कलां नैरोगेज प्रणाली पर बने वृत्तचित्र "छोटी रेल की बडी कहानी" को जारी करेगा।

उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अजीत कुमार सिंह ने बताया कि उत्तर मध्य रेलवे के ग्वालियर-श्योपुर कला के बीच 2 फीट नैरोगेज, मैदानी इलाकों की एकमात्र नैरोगेज है। यह 200 किलोमीटर की नैरोगेज लाइन अपने 28 स्टेशनों के माध्यम से 200 गांवों और कस्बों को जोड़ती है। उन्होंने बताया कि उत्तर मध्य रेलवे द्वारा संचालित यह नैरोगेज सेवा इस क्षेत्र की जीवन रेखा है और इसकी सभी 08 दैनिक सेवाएं अति लोकप्रिय हैं। रेल सुविधाओं, गति और क्षमता में सुधार के लिए भविष्य में इस लाइन को ब्रॉड गेज (बीजी) में परिवर्तित किया जाएगा।

सिंह ने बताया कि इस क्षेत्र की जनता को निर्बाध, तेज और आधुनिक रेल यात्रा की सुविधा प्रदान करने के लिए इस लाइन का विस्तार कोटा जंक्शन तक किया जाएगा। नैरोगेज की इस महत्वपूर्ण विरासत को संरक्षित करने के लिए उत्तर मध्य रेलवे ने ग्वालियर-श्योपुर कलां नैरोगेज प्रणाली पर एक वृत्तचित्र बनाया है। उन्होंने बताया कि उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में आयोजित होने वाले 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान नैरोगेज प्रणाली पर बने "छोटी रेल की बडी कहानी" वृत्तचित्र को जारी किया जाएगा। इसे यूट्यूब पर भी अपलोड किया जाएगा और इसके लिंक को रेलवे कर्मचारी और लोगों के साथ बड़े पैमाने पर साझा किया जाएगा।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static