मॉरीशस के दिल में धड़कता है भारत: शिवपाल यादव

punjabkesari.in Wednesday, Aug 29, 2018 - 10:59 AM (IST)

लखनऊ: महात्मा गांधी की तरह राममनोहर लोहिया भी चाहते थे कि सरकारों के इतर 2 देशों की जनता और जनसंगठनों के मध्य भी सार्थक संवाद हो। भारत व मॉरीशस की जनता द्वारा लगातार होने वाली दोनों देशों की यात्राएं व सांस्कृतिक आदान-प्रदान निश्चय ही गांधी-लोहिया की कसौटी पर खरी उतरेंगी। साथ ही समाजवाद के सार्वभौमिक व वैश्विक मूल्यों के प्रसार के लिए भी यह अपरिहार्य है कि पूरी दुनिया में समाजवादी धारा से जुड़े तमाम लोग एक-दूसरे से मिलें व अपने विचार सांझा करें।

उक्त बातें पूर्व लोक निर्माण मंत्री व जसवंतनगर के विधायक शिवपाल सिंह यादव ने मॉरीशस से आए हुए प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि उनकी पिछली मॉरीशस यात्रा के दौरान भारत से सुदूर मिले प्रेम व अपनेपन से वे अभिभूत हैं। इतिहास, संस्कृति, लोकतांत्रिक मूल्यों और पुरखों के घनिष्ठ व बहुआयामी संबंधों से जुड़े मॉरीशस में भारत की भावना और ध्वनि सर्वव्यापी है। अगर आप गौर से सुनेंगे तो पाएंगे कि मॉरीशस के दिल में भारत धड़कता है।

प्रतिनिधिमंडल के संयोजक व अग्रवाल सभा के अध्यक्ष राजेश अग्रवाल ने मॉरीशस से आए मेहमानों की ओर से पूर्व लोकनिर्माण मंत्री का सम्मान किया व उन्हें स्मृति चिन्ह प्रदान किया। प्रतिनिधिमंडल के सदस्य व मॉरीशस हिंदी ह्यूमन राइट के अध्यक्ष विद्या कौलेश्वर ने कहा कि मानवीय जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पक्ष संस्कृति है, सांस्कृतिक जुड़ाव की तुलना नाभि-नाल से की जा सकती है। भारत व मॉरीशस का जुड़ाव कुछ ऐसा ही है। इसी कड़ी में यादव ने प्रतिनिधिमंडल के सदस्य प्रो. नरेन्द्र प्रताप सिंह की पुस्तक लोहिया पथ का विमोचन भी किया।

Anil Kapoor