सवर्णों के भारत बंद का UP में दिखा असर, आगरा व मैनपुरी में रोकी गई ट्रेनें

punjabkesari.in Thursday, Sep 06, 2018 - 01:59 PM (IST)

आगरा/मैनपुरीः एससी-एसटी एक्ट में किए गए संशोधन खत्म करने व इसे सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार लागू करने की मांग को लेेकर देश के विभिन्न तबकों ने गुरुवार को भारत बंद का अह्वान किया है। इसके मद्देनजर देशभर में सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में सवर्णों के भारत बंद का असर देखने को मिला है। 

आगरा के थाना पिनाहट क्षेत्र में आगरा- इटावा डीएमयू ट्रेन को रुकवा दिया गया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने करीब 1 घंटे तक ट्रेन को रोके रखा और जमकर केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। मौके पर पहुंची जीआरपी और आरपीएफ ने बड़ी मुश्किल से प्रदर्शनकारियों को ट्रैक से हटाया।

वहीं मैनपुरी में भी भारत बंद के दौरान सवर्ण समाज के लोगों ने मोटा रेलवे स्टेशन पर फर्रुखाबाद-शिकोहाबाद पैसेंजर ट्रेन को रोक दिया। प्रदर्शनकारी इंजन पर चढ़ गए और जमकर नारेबाजी की। इस दौरान 45 मिनट तक ट्रेन खड़ी रही। पुलिस के पहुंचने के बाद सवर्ण ट्रैक से हटे।

बता दें कि ये पूरा विवाद उस एक्ट को लेकर है जिसमें मोदी सरकार ने संशोधन कर सुप्रीम कोर्ट का फैसला पलट दिया था। अब सवर्ण और ओबीसी समाज सरकार के फैसले के खिलाफ खड़ा हो गया है और विरोध बीजेपी कांग्रेस दोनों का हो रहा है।

इस बात से भी हर कोई वाकिफ है कि 2019 की शुरूआत के साथ ही लोकसभा चुनावों का भी आगाज हो जाएगा और इससे कुछ महीने पहले ऐसे विरोध होना बीजेपी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

Deepika Rajput