विविधता में एकता की मिशाल है भारत: केरल के राज्यपाल आरिफ खान बोले- एकता बनाकर रखनी है तो विविधता को स्वीकार करें

punjabkesari.in Tuesday, Aug 23, 2022 - 07:03 PM (IST)

गोरखपुर: केरल के महामहिम आरिफ मोहम्मद खान एवं पूर्व केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने मंगलवार को  गोरखपुर में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वo नागेन्द्र नाथ सिंह के 10 वीं पुण्य तिथि पर आयोजित स्मृति व्याख्यान एवं विभिन्न विभूतियों का सम्मान समारोह कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर किया।  इस अवसर पर केरल के महामहिम ने विभिन्न विभूतियों को सम्मानित भी किया, कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने किया।

इस अवसर पर केरल के महामहिम ने कहा कि एकता बनाकर रखनी है तो विविधता को स्वीकार करना होगा। कहीं दुनिया में नजर डाल लीजिए एकता वहां है जहां मतभेदों को मन का भेद नहीं बनने दिया जाता है। जहां मतभेदों को बर्दाश्त किया जाता है वहां एकता है और यह भारत की आदिकाल की परम्परा है विविधता में एकता की मिशाल है भारत।

खान ने कहा कि सार्वजनिक जीवन जीने वाले किसी भी व्यक्ति को न तो किसी आतंकी से डरने की जरूरत है और न ही आतंकवादी हमले से। उन्होंने कहा कि आतंकी घटनाओं को अंजाम देने वाले लोगों और उनकी गतिविधियों पर सुरक्षा एजेंसियों को पैनी नजर रखनी चाहिए। देश में योगी-मोदी समेत कई बड़े राजनीतिक व्यक्तियों के ऊपर आतंकी हमला होने के परिप्रेक्ष्य में राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने यह बातें कहीं। उन्होंने कहा कि भारत की पहचान ज्ञान, विद्या और प्रज्ञा के संवर्धन के तौर पर पूरी दुनिया में होती है।

पूर्व केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने कहा कि आज इस कार्यक्रम में विभिन्न विभूतियों को सम्मानित किया गया है जो समाज में अच्छा कार्य किए हैं। उन्होंने आगे कहा कि भारत की विविधता भारत की एकता का एक स्रोत है बहुत पहले कहा गया है कि भारत की एकता उसके विविधता में ही है उसी पर आयोजित यह कार्यक्रम था।

Content Writer

Mamta Yadav