ISIS के मॉड्यूल की भयावह योजना, देश में पहले रिमोट कंट्रोल बम की करने वाले थे शुरुआत

punjabkesari.in Thursday, Dec 27, 2018 - 05:32 PM (IST)

लखनऊः राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने खूंखार आतंकी संगठन ISIS के मॉड्यूल का पर्दाफाश कर किसी बड़े हमले की साजिश को नाकाम करने का दावा किया है। दिल्ली से लेकर उत्तर प्रदेश के 17 ठिकानों पर छापेमारी कर एनआईए ने हरकत-उल-हर्ब-इस्लाम से जुड़े 10 संदिग्धों को गिरफ्तार किया, जिन्हें आज पटियाला हाउस कोर्ट में पेशी के बाद NIA  की हिरासत में भेज दिया गया है। 

मॉड्यूल का मास्टरमाइंड निकला मुफ्ती
एनआईए के मुताबिक, इस मॉड्यूल का मास्टरमाइंड मुफ्ती मोहम्मद सुहैल उर्फ हजरत है, जो उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले का रहने वाला है। वह हकीम महताबउद्दीन हाशमी रोड स्थित एक मदरसे में मुफ्ती है। मुफ्ती ने 3-4 महीने पहले समूह की कथित तौर पर स्थापना की और आईएसआईएस से जुड़े ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करके अपने सदस्यों को उकसाया। एजेंसी ने इस मामले में एक वीडियो भी अपने कब्जे में लिया है, जिसमें हजरत बोल रहा है कि सर्किट का उपयोग कर कैसे बम तैयार किया जा सकता है।

एजेंसी के हाथ लगा मुफ्ती का वीडियो
हजरत ने टीम के अन्य सदस्यों को हथियार, विस्फोटक और अन्य सामान खरीदने का जिम्मा सौंपा था, ताकि रिमोट से नियंत्रित बम और पाइप-बम तैयार किया जा सके। वहीं इस मामले में निजी समाचार पत्र के एक पत्रकार ने हजरत का एक वीडियो शेयर किया है। वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, ‘हिंदुस्तान में पहले बम का इब्तिदा (शुरुआत)। इन लोगों की भयावह योजना थी।

Deepika Rajput