भारत 2047 तक विकसित राष्ट्र बन जाएगा:  मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ

punjabkesari.in Wednesday, Sep 27, 2023 - 12:45 PM (IST)

गोरखपुर: उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ दो दिवसीय दौरे पर अपने कर्म भूमि गोरखपुर में  है। सीएम योगी ने गोरखनाथ मंदिर में आयोजित ब्रह्मलीन महंत दिग्विजय नाथ और अवैद्यनाथ की पुण्यतिथि समारोह के अवसर पर चल रहे भागवत गीता कार्यक्रम में शिरकत की। उसके बाद उन्होंने दिग्विजय नाथ प्रेक्षागृह में विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया। कार्यक्रम को संबोधिति करते हुए विपक्ष पर जमकर निशाना साधा साथ ही सरकार की उपलब्धियां गिनाई। इस दौरान सीएम ने कहा कि  2014 से पहले उत्तर प्रदेश के कई जिलों में नक्शलवाद था, लेकिन आज नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत मंदिरों से दिशा प्रात्त करता है। हम एक विकसित भारत के निमार्ण में काम कर रहे है। भारत 2047 तक विकसित राष्ट्र बन जाएगा।  उन्होंने कहा कि हमे गुलामी की निशानी को भी मिटाना होगा।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि कश्मीर में आतंकवाद चरम था लेकिन पीएम मोदी के नेतुत्व वाली सरकार में हालात में सुधार हुआ है।  पीएम मोदी ने देश का माहौल बदला है, जाति धर्म और मजहब से ऊपर उठकर काम करना होगा। जिससे देश का विकास हो। बता दें कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मंगलवार को तकनीकी संस्थानों को नये दौर के पाठ्यक्रम अपनाने की सलाह दी। मुख्‍यमंत्री योगी ने मंगलवार को मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में 12 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित नए प्रशासनिक भवन का लोकार्पण करने के बाद अपने संबोधन में कहा ‘‘तकनीकी संस्थानों को घिसे पिटे कार्यक्रम छोड़कर नये दौर के पाठ्यक्रमों को अपने यहां लागू करना होगा।
PunjabKesari

योगी ने कहा ‘‘आज का समय तकनीक का है, जिसका उपयोग राष्ट्र निर्माण और लोक कल्याण में किया जा सकता है।'' उन्होंने कहा कि 2017 तक उत्तर प्रदेश में केवल दो साइबर थाने थे, लेकिन आज प्रदेश के हर जनपद में एक-एक साइबर थाना है और हर जिले में साइबर हेल्प डेस्क है, जिसकी वजह से साइबर अपराधों पर लगाम लग रही है। मुख्यमंत्री ने कहा ‘‘विश्वविद्यालयों और तकनीकी संस्थानों की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह तकनीकी सहयोग के लिए साइबर थानों के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) करें। आज गोरखपुर जोन की पुलिस ने इस दिशा में अभिनव पहल करते हुए मदन मोहन मालवीय विश्वविद्यालय के साथ समझौता ज्ञापन किया है।'

PunjabKesari

योगी ने कहा कि देश का सबसे बड़ा डाटा सेंटर उत्तर प्रदेश में है तथा राज्य के तकनीकी संस्थानों को चाहिए कि वे स्वयं को उससे जोड़ें। उन्होंने कहा ‘‘समाज की आवश्यकता के अनुरूप हम अपने शोध को आगे बढ़ाएं। इससे परिणाम सुखद होंगे।'' उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित छात्रों को सुझाव दिया कि हमें समाज और सरकार की योजनाओं के सापेक्ष आगे बढ़ना होगा। कार्यक्रम में सांसद रवि किशन शुक्ल, जिला पंचायत अध्यक्ष साधना सिंह, महापौर डॉ. मंगलेश श्रीवास्तव, कुलपति जय प्रकाश पाण्डेय, विधायक फतेह बहादुर सिंह और विपिन सिंह समेत अन्य गणमान्य अतिथि मौजूद थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

static