स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में विश्व गुरू बनेगा भारत, बोले- CM योगी के सलाहकार डॉ जीएन सिंह

punjabkesari.in Sunday, Feb 19, 2023 - 03:18 PM (IST)

गोरखपुर: केन्द्र सरकार के पूर्व औषधि महानियंत्रक एवं उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के सलाहकार डॉ जीएन सिंह (Dr GN Singh) ने शनिवार को कहा कि 21वीं सदी में भारत आयुष के क्षेत्र में पूरे विश्व के लिए महानतम योगदान देने जा रहा है और आने वाले समय में भारत स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में विश्व गुरु बनेगा।
PunjabKesari
आयुर्वेद की महत्ता को आज पूरी दुनिया स्वीकार रही है
महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के तहत संचालित गुरु गोरक्षनाथ इंस्टिट्यूट आफ मेडिकल साइंसेस आयुर्वेद कॉलेज में चल रहे बीएएमएस के नवप्रवेशी विद्यार्थियों के 15 दिवसीय दीक्षा पाठ्यचर्या को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि आयुर्वेद की महत्ता को आज पूरी दुनिया स्वीकार रही है। प्रदेश और देश में जिस तरह स्वास्थ्य और शिक्षा व्यवस्था के संवर्धन पर ध्यान दिया जा रहा है, वह इस बात का द्योतक है कि आने वाले समय में भारत स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में विश्व गुरु बनेगा। डॉ सिंह ने आयुर्वेद को पूरे विश्व के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र का भविष्य बताते हुए बताया कि इस विधा में आज बहुत कुछ नया करने का अवसर है।
PunjabKesari
यूपी को मिले 33.50 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव
उन्होंने यह भी बताया कि उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में यूपी को 33.50 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं, इससे हर जनपद में रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी। शनिवार को दीक्षा पाठ्यचर्या के पहले सत्र में आचार्य साध्वी नंदन पांडेय ने वदतु संस्कृतम् एवं धनवंतरि वंदना का अध्ययन कराया। दूसरे सत्र में शिष्योपनयन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शिष्योपनयन का वर्णन प्राचीन चरक संहिता में मिलता है। उसी परम्परा के अन्तगर्त एवं महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर गौरी गणेश, धनवंतरि पूजा, श्री गोरखनाथजी महाराज पूजा, हवन, विष्णुस्त्रोतम् का पाठ कराया गया। साथ ही चरक संहिता में वणिर्त शिष्य और वैद्य के कतर्व्यरूपी वचन 'चरक शपथ' दिलाया गया। रक्षासूत्र बंधन कर सभी आयुर्वेद विद्यार्थियों से एक सच्चे वैद्य और शिष्य के कतर्व्यों कों अंगीकार कर समाज की सेवा करने का संकल्प कराया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static