Indian Air Force Day: संगम पर एशिया का सबसे बड़ा एयर शो, अपाचे, चिनूक, सुखोई, मिग, जैसे लड़ाकू विमानों ने दिखाए करतब; कुंभ जैसा दिखा नज़ारा

punjabkesari.in Sunday, Oct 08, 2023 - 10:57 PM (IST)

Prayagraj News, (सैय्यद आकिब रजा): भारतीय वायुसेना ने 8 अक्टूबर को अपना 91वां स्थापना दिवस मनाया ऐसे में संगम नगरी प्रयागराज के आसमान में अद्भुत नजारा दिखाई दिया। सबसे बड़े एयर शो में भारतीय वायुसेना के विमान सारंग, चिनूक, तेजस, ग्लोब मास्टर और सूर्य किरण ने आसमान में करतब दिखाए, तो वहां मौजूद लाखों लोग इस अनोखे नजारे के गवाह बने।

दो विमानों ने आसमान में ही मिग-21 को आखिरी सलामी भी दी
बता दें कि वायूसेना के 120 विमानों ने अपना शौर्य दिखाया। इसमें 29 लड़ाकू विमान शामिल थे। सारंग के 5 हेलिकॉप्टर ने हवा में आई और डायमंड की आकृति बनाई। सूर्य किरण में आसमान में पहले दिल का शेप बनाया। फिर उसको भेदते हुए निकल गया। वहीं, राफेल ने आसमान में सात गोते खाए। इसके बाद तेजस, सुखोई के साथ फॉर्मेशन में युद्ध जैसी स्थिति को क्रिएट किया। मेक इन इंडिया की तर्ज पर बने स्वदेशी C-295 विमान ने पहली बार संगम पर उड़ान भरी। वहीं, मिग-21 BISON ने आखिरी फ्लाई पास्ट किया। दो विमानों ने आसमान में ही मिग-21 को आखिरी सलामी भी दी।

शालिजा धामी ने भारतीय वायुसेना दिवस की परेड का जिम्मा संभाला
इस एयर शो में पहली बार महिला ग्रुप कैप्टन शालिजा धामी ने भारतीय वायुसेना दिवस की परेड का जिम्मा संभाला। ग्रुप कैप्टन शालिजा धामी कॉम्बैट यूनिट में कमांड अपॉइंटमेंट पाने वाली पहली महिला वायुसेना अधिकारी हैं। उनके पास 2800 घंटे से ज्यादा का फ्लाइंग एक्सपीरिएंस है।

20 लाख से ज्यादा लोग इस ऐतिहासिक एयर शो के बने गवाह
एयरफोर्स का शौर्य देखने के लिए कुंभ मेले के जैसी लाखों लोगों की भीड़ उमड़ी। 20 लाख से ज्यादा लोग इस ऐतिहासिक एयर शो के गवाह बने। भीड़ को कंट्रोल करने के लिए जगह-जगह बैरिकेडिंग की गई थी। और शो देखने आए लोगों ने पंजाब केसरी से खास बातचीत की और बताया कि यह पल उनकी जिंदगी का यादगार पल रहेगा।

Content Writer

Mamta Yadav