इंदिरा गांधी का शासनकाल था स्वर्णिम, उन्होंने रखी थी भारत की मजबूत आधारशिला: प्रमोद

punjabkesari.in Thursday, Nov 19, 2020 - 06:01 PM (IST)

प्रयागराज: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 103वीं जयंती पर गुरुवार को आनंद भवन में उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उन्होंने भारत की मजबूत आधारशिला रखी थी। इस अवसर पर तिवारी ने श्रीमती गांधी के शासनकाल को भारत के स्वर्णिम शासनकाल के रूप में याद दिलाया।

उन्होंने कहा की आज परिस्थितियों में श्रीमती गांधी की शख्सियत का नेतृत्व देश के सम्मान और गरिमा को बचाने के लिए आवश्यक है । उन्होंने कहा, ‘‘ काश, आज अगर वह  होती तो ऐसी परिस्थितियों में हमारा नेतृत्व करती जो शक्तियां देश को कमजोर कर बांटना चाहती है, वे अपने मंसूबों में कभी सफल नहीं होती।

उन्होंने कहा कि श्रीमती गांधी बहुत ही सशक्त और प्रभावशाली महिला थीं। उन्होंने कहा कि दुनिया में लोग इतिहास में अपना नाम लिखाते हैं उन्होंने 1971 में पाकिस्तान से बांग्लादेश को मुक्त कराकर दुनिया का भूगोल बदल दिया। पोखरण में परमाणु परीक्षण कर श्रीमती गांधी ने दुनिया को चौंका था दिया था। उन्होंने पूरी दुनिया में परमाणु देश के रूप में भारत का उदय कराया।

तिवारी ने कहा कि जिस तरह से इंदिरा जी ने गरीबी रेखा से नीचे रहने वालों को ऊपर लाने का प्रयास किया, उसके लिए देश हमेश उनका ऋणी रहेगा। हमेशा उनको सम्मान के साथ याद करेगा। देश के प्रति उनके द्वारा किए गये कार्यों को स्मरण करते हुए उनके राजनैतिक शासनकाल में देश के विकास और उपलब्धियों को गिनाया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static