भारत-चीन विवाद का साइड इफेक्ट, जन्माष्टमी पर चाइनीज छोड़ स्वदेशी चीजों से सजा मथुरा बाजार

punjabkesari.in Monday, Aug 14, 2017 - 02:36 PM (IST)

मथुराः भारत और चीन के बीच चल रहे डोकलाम के सीमा विवाद को लेकर तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है और चीन अपनी ओछी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है।इसी कारण लोगो में चीनी सामान का बाहिष्कार करने की मांग बढ़ती चली जा रही है।चीनी सामान का बाहिष्कार करने की पहल मथुरा कर रहा है।जहां भगवान कृष्ण जन्माष्टमी के खास उत्सव पर प्रचीन मंदिरों साहित स्थानिय लोग भी चीनी सांमान का इस्तेमाल नही कर रहें है।

इस बार श्री कृष्ण जन्माष्टमी का दिन स्वतंत्रता दिवस होने के कारण और भी खास हो गया है इन दोनों उत्सव को खास बनाने के लिए इस बार भगवान श्री बांके बिहारी की नगरी मथुरा के वासियों ने सभी प्रकार के चाइनीज आइटम के बहिष्कार का फैसला लिया है।स्वदेशी चीजों का इस्तेमाल करने की ठान ली है। जन्माष्टमी के अवसर पर स्वदेश प्रेम की एक अलग ही भावना श्रद्धालुओं के दिलों में दिखाई दे रही है।

वृंदावन के जगप्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर और मथुरा के श्री कृष्ण जन्म स्थान मंदिर इनके अलावा प्रेम मंदिर इस्कॉन मंदिर सहित सभी प्रमुख मंदिरों के प्रबंधकों ने बताया कि उनके मंदिरों में किसी भी प्रकार के चाइना निर्मित वस्तु का जन्माष्टमी महोत्सव के दौरान प्रयोग नहीं किया जाएगा। भगवान के श्रृंगार की सामग्री,पोशाक,इसके अलावा मंदिरों की सजावट के लिए भी स्वदेशी सामान का इस्तेमाल होगा। साथ ही उन्होंने देश भर की जनता और श्रद्धालुओं से भी अपील की है कि वह राष्ट्रहित में चीनी निर्मित सामानों का बहिष्कार करें।चाइनीज आइटमो का बहिष्कार कर चीन को करारा जबाब देने का संकल्प करें।