पहलः अब ग़रीबों का पेट भरेगा लखनऊ का ईदगाह

punjabkesari.in Sunday, Nov 17, 2019 - 06:38 PM (IST)

लखनऊः कहते हैं कि धरती पर भगवान ने जीवन दिया है तो अन्न देने की व्यवस्था भी जरूर किया होगा बस अंतर होता है उसके रूप में, कि वह किस रुप में देगा। ऐसा ही एक उदाहरण दिखा उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ऐशबाग ईदगाह में। ईदगाह के इमाम मौलाना ख़ालिद राशिद फिरंगी महली ने बताया कि यह इस्लाम के संदेश के अंतर्गत है जिसमें ग़रीबों की सेवा के लिए कहा गया है।

बताते चलें कि राजधानी स्थित ऐशबाग ईदगाह ने गुरुद्वारों में लंगर की तर्ज पर की है मौलाना ने आगे बताया कि इस्लाम के अनुसार धार्मिक स्थलों की पूजा तभी मान्य होती है जब साथ-साथ समाज सेवा का केंद्र भी बन जाए। यह पहल रंग लाएगी। गुरुद्वारों में लंगर की तर्ज पर सामुदायिक रसोई स्थापित की गई है। दारूल उलूम के इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया की इस पहल का नाम लंगर-ए-आदम या आदम की रसोई रखा गया है।

ईदगाह के इमाम मौलाना बताते हैं कि प्रतिदिन शाम 7.30 बजे से 9.30 बजे तक लगभग 200 लोगों को शुद्ध शाकाहारी भोजन कराया जाएगा। ' आगंतुकों की संख्या बढ़ने पर उनकी योजना यह संख्या बढ़ाने की भी है।' हमारा लक्ष्य सातों दिन गरीब और भूखे लोगों को भोजन कराना है।

इमाम ने कहा कि वे इस विचार पर पिछले सात महीनों से गंभीर थे और विभिन्न क्षेत्र के मुस्लिमों के रुचि दिखाने के बाद यह पहल शुरू की गई. यह रसोई हालांकि जाति, धर्म या वर्ग से परे सभी लोगों के लिए खुली है। जल्द ही इसे शहर में स्थित अन्य धार्मिक स्थानों पर ले जाया जाएगा।हमारा मानना यह है कि इस ग्रह पर प्रत्येक व्यक्ति पैगंबर की संतान है।

 

Tamanna Bhardwaj