वाराणसी में देर रात CM योगी ने किया परियोजनाओं का स्थलीय निरीक्षण

punjabkesari.in Monday, Oct 29, 2018 - 10:00 AM (IST)

वाराणसीः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार देर रात वाराणसी में परियोजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने वाराणसी में बन रहे रिंग रोड, रामनगर के बंदरगाह के साथ बाबा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में बन रहे कॉरिडोर के काम के अलावा तमाम विकास कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि जनता को परेशानी ना हो इसलिए वह देर रात स्थलीय निरीक्षण पर निकलते हैं।

सबसे पहले मुख्यमंत्री योगी ने सर्किट हाउस से शिवपुर से बाबतपुर तक बन रहे रिंग रोड फेज वन का निरीक्षण किया। इसके बाद वह रामनगर पहुंचे जहां उन्होंने हल्दिया से वाराणसी तक बनाए जा रहे जलमार्ग को देखा। रामनगर से निकलकर उन्होंने रविंद्र पुरी में चल रहे सड़क मार्ग के कार्य का जायजा लिया और इसके बाद व सीधे बाबा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में चल रहे कॉरिडोर के काम का निरीक्षण करने पहुंचे। बाबा श्री काशी विश्वनाथ परिसर में कॉरिडोर के काम का निरीक्षण करने के पश्चात वह मैदागिन स्थित गंगा प्रदूषण के द्वारा बनाए गए शनि यंत्र को देखने पहुंचे।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा देश का पहला मल्टी मॉडल हब इनलैंड वॉटर-वे काशी को दिया जा रहा है। यह अपने आप में एक अद्भुत कार्य है। सैकड़ों वर्षों से जिस कार्य की तलाश थी, जिस बात को लेकर लोग उत्सुक थे कि क्या जल मार्ग से भी हम यातायात की सुविधा को या माल परिवहन की व्यवस्था को और सुगम बना सकते हैं, वो अब पूरी होने जा रही है। प्रधानमंत्री की दूरदृष्टि के कारण यह काशी में ऐसा होने जा रहा है। यानी काशी अब केवल सांस्कृतिक और आध्यात्मिक नगरी ही नहीं बल्कि हर प्रकार के यातायात के लिए भी होगी।

उन्होंने कहा कि पहले काशी में फोर लेन, सिक्स लेन, एयरप्लेन के मार्गों का निर्माण हो चुका है और वो साकार रूप ले चुके हैं। अब देश के पहले अत्याधुनिक जलमार्ग की सुविधा काशी से शुरू हो रही है। हल्दिया (पश्चिम बंगाल) से काशी तक 14 किलोमीटर की यह दूरी सड़क मार्ग, रेल मार्ग और वायु मार्ग की तुलना में कम दाम पर यह सुविधा यहां प्राप्त होगी, इसे नवंबर के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। 

Deepika Rajput