यूपी के सभी जिलों में होगी 'बिजली थाने' की स्थापना- ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा

punjabkesari.in Thursday, Mar 08, 2018 - 05:46 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा है कि राज्य में बिजली चोरी रोकने के लिए हर जिले में बिजली थाने की स्थापना बहुत जल्द होगी। इस बारे में गृह विभाग की तमाम आशंकाओं को दूर कर लिया गया है।

शर्मा ने कहा कि प्रदेश के सभी 75 जिलों में एक-दो माह में बिजली थानों की स्थापना कर ली जाएगी। इस बारे में गृह विभाग की कुछ आशंकाएं थीं, जिनका निपटारा कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि बिजली थानों का संचालन उत्तर प्रदेश पॉवर कॉरपोरेशन लिमिटेड के अधीन होगा और इन थानों पर प्रतिनियुक्ति के आधार पर पुलिसर्किमयों की तैनाती की जाएगी। बिजली थानों की स्थापना से सम्बन्धित प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है।

मालूम हो कि शर्मा ने पिछले साल ऊर्जा विभाग का जिम्मा सम्भालने के बाद हर जिले में बिजली थाने गठित करने का एलान किया था, मगर गृह विभाग ने इसके लिये पुलिस बल की कमी का मुद्दा उठाया था।शर्मा ने कहा कि उनके विभाग ने बिजली चोरी रोकने के लिये कई प्रोत्साहन योजनाएं शुरू की हैं। अब पांच किलोवॉट से अधिक की चोरी की सूचना देने वाले को कम्पाउंङ्क्षडग फीस का 10 प्रतिशत बतौर इनाम दिया जाएगा। इसके अलावा सतर्कता टीम को भी 10 फीसद धनराशि पुरस्कार के तौर पर दी जाएगी।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बिजली चोरी रोकने के काम में हस्तक्षेप करने वालों पर गुंडा एक्ट और राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई की जाएगी। विभाग ने बिजली चोरी रोकने के लिये गठित प्रवर्तन दलों की संख्या को 33 से बढ़ाकर 88 कर दिया है। बड़े जिलों में दो-दो दल तैनात होंगे।

गर्मी के मद्देनजर प्रदेश में बिजली की मांग में आने वाले उछाल की तैयारियों के बारे में ऊर्जा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से प्रदेश में ‘पॉवर इम्पोर्ट’ की क्षमता 8100 मेगावॉट से बढ़ाकर 10500 मेगावॉट कर दी गयी है। इसके अलावा बिजली वितरण एवं पारेषण की व्यवस्था बेहतर की जा रही है और बिजली चोरी पर सख्ती से लगाम लगाई जा रही है। विभाग की कोशिश है कि मार्च 2019 तक पूरे प्रदेश में 24 घंटे निर्बाध बिजली दी जाए।