CM योगी के निर्देश- धर्म स्थल के अन्दर एक बार में 5 से अधिक न हों श्रद्धालु

punjabkesari.in Friday, Jun 05, 2020 - 05:02 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने धर्म स्थलों को खोले जाने पूर्व सभी सावधानियां सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि धर्म स्थल के अन्दर एक बार में पांच से अधिक श्रद्धालु न हों। योगी ने शुक्रवार को यहां अपने आवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार धर्म स्थलों को खोले जाने से पूर्व प्रशासन व पुलिस के अधिकारी सभी धर्म स्थलों के प्रबन्धन से जुड़े लोगों से संवाद करे और उन्हें सभी सावधानियां सुनिश्चित करने की जानकारी दें। 

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि धर्म स्थल के अन्दर एक बार में पांच से अधिक श्रद्धालु न हों। उन्होंने कहा कि सभी धर्म स्थलों पर सेनिटाइजर, इंफ्रारेड थर्मामीटर तथा पल्स ऑक्सीमीटर की व्यवस्था रहनी चाहिए। यह सुनिश्चित किया जाए कि धर्म स्थल के अन्दर एक बार में पांच से अधिक श्रद्धालु न हों। धर्म स्थल में प्रतिमा अथवा धार्मिक ग्रन्थों को कोई भी स्पर्श न करे। धर्म स्थलों के परिसर में श्रद्धालु जूता-चप्पल पहनकर न जाएं।

जूता-चप्पल रखने के लिए धर्म स्थल की व्यवस्था से जुड़े लोग इस सम्बन्ध में समुचित इन्तजाम करें। उन्होंने कहा कि यह उचित होगा कि लोग यथा-सम्भव अपने वाहन आदि में जूता-चप्पल उतारने के बाद ही धर्म स्थल की ओर प्रस्थान करें। 

Tamanna Bhardwaj