श्रावण में कांवड़ के लिए घाटों पर सफाई एवं प्रकाश व्यवस्था के निर्देश

punjabkesari.in Tuesday, Jul 09, 2019 - 01:54 PM (IST)

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिला प्रशासन ने श्रावण माह में कांवड़ यात्रा के मद्देजर गंगा,यमुना और अद्दश्य सरस्वती के घाटों की साफ सफाई और प्रकाश एवं अन्य व्यवस्था कराने का अधिकारियों को निर्देश दिया। जिलाधिकारी प्रयागराज भानुचंद्र गोस्वामी ने विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि श्रावण मास 17 जुलाई से प्रारम्भ होकर 15 अगस्त तक चलेगा, इससे पहले घाटों की सफाई और प्रकाश व्यवस्था पूरी करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि इस अवसर पर कावड़ियों एवं शिवभक्तों द्वारा गंगा के पावन जल को लेकर शिव मन्दिरों पर जलाभिषेक किया जाता है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में क्षेत्र के सभी एसडीएम और क्षेत्र के अधिकारियों को मंदिरों के आसपास साफ-सफाई और प्रकाश आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश के साथ सावन में पड़ने वाले सोमवार को मुख्य पर्व के दिन मन्दिर की सुरक्षा को पुख्ता करने के निर्देश दिए गए हैं। अधिशाषी अभियन्ता निर्माण खण्ड तीन बिना बताए अनुपस्थित होने पर स्पष्टीकरण मांग गया। सहायक अभियन्ता निर्माण खण्ड तीन को निर्देशित किया गया है कि शास्त्री ब्रिज के नीचे तथा घाटो पर साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए।     

बैठक में जिलाधिकारी ने बिजली विभाग के अधिकारियों को घाटो पर प्रकाश की व्यवस्था दुरूस्त करने के साथ जिन घाटों पर जर्जर एवं लटकते तारों को तत्काल दुरूस्त कराने को कहा है। गोस्वामी ने कहा कि पूरे श्रावण मास के दौरान बिजली विभाग के कर्मी आठ-आठ घण्टे की ड्यूटी पर रहेंगे। घाटों पर प्रकाश की उचित व्यवस्था हो। जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित विभागों के प्रमुख अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी विभाग अपना काम समय से पूरा करा लेंगे। सड़कों और घाटो पर साफ-सफाई की व्यवस्था दुरूस्त रखी जाए। शहर में साफ-सफाई की जिम्मेदारी नगर निगम की होगी।

 

Ruby