योगी ने दिए बुनियादी सुविधाओं से वंचित 914 राजस्व ग्रामों के विकास के निर्देश

punjabkesari.in Saturday, Jul 21, 2018 - 09:33 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विकास की दौड़ में पीछे रहे और बुनियादी सुविधाओं से वंचित चयनित 914 राजस्व ग्रामों को विभिन्न विभागों की योजनाओं से तेजी से संतृप्त किए जाने के निर्देश दिए हैं।

सीएम योगी शुक्रवार को ‘मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना’ की प्रगति समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने विभिन्न विभागों से इस योजना की प्रगति के विवरण की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने उन विभागों के चिन्ह्ति कार्यक्रमों से राजस्व ग्रामों के संतृप्तीकरण पर जोर देते हुए असंतृप्त ग्रामों को बुनियादी सुविधाओं से प्राथमिकता के स्तर पर संतृप्त किए जाने के लिए प्रभावी कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत राजस्व ग्रामों में ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस का आयोजन, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं आशा योजना का संचालन, ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण समितियों का गठन किए जाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोक निर्माण विभाग के तहत सम्पर्क मार्ग निर्माण के लिए 250 या उससे अधिक आबादी के चयनित गांवों के लिए चरणबद्ध ढंग से निर्माण कार्य सुनिश्चित कराया जाए।

Deepika Rajput