वाह रे यूपी पुलिस! वाहवाही लूटने के लिए सतवीर को जहीर बताकर पहुंचाया जेल

punjabkesari.in Saturday, Jun 29, 2019 - 03:23 PM (IST)

मुरादाबादः उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में पुलिस का एक सनसनीखेज कारनामा सामने आया है। जहां पुलिस ने एक सतवीर नाम के शख्स को जहीर बनाकर 1 साल तक जेल में रखा। दरअसल, थाना भोजपुर में 9 मई 2018 को एक ट्रक में गौ वंशीय पशु और उनका मांस बरामद हुआ। इस मामले में पुलिस ने बिना किसी गिरफ्तारी के 2 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। जिसके चलते पुलिस ने वाहवाही लूटने के लिए 2 जून 2018 को गौ ह्त्या और पशु क्रूरता अधिनियम के तहत एक मजदूर सतवीर नाम के दलित युवक को जहीर के नाम से जेल की सलाखों के बीच पहुंचा दिया गया।

पुलिस के इस सनसनीखेज कारनामे का खुलासा तब हुआ जब 7 जून 2019 को जेल से पुलिस द्वारा आरोपी बनाए गए सतवीर को अदालत में पेशी के दौरान ठाकुरद्वारा कोर्ट लाया गया। कोर्ट में सतवीर ने अदालत में मौजूद एक वकील चौधरी कुलदीप सिंह को आवाज देकर अपने पास बुलाया और रो-रोकर पुलिस के अत्याचार की अपनी आपबीती उन्हें बताई।

वकील के मुताबिक आरोपी जनपद बुलन्दशहर के थाना अनूप शहर अंतर्गत ग्राम डोंगर जोगी का रहने वाला सतवीर है। वकील के अनुसार इसकी पड़ताल उन्होंने खुद उसके गांव में जाकर की है। वह जहीर नहीं है। इसके सारे दस्तावेज वो खुद सतवीर के गांव जाकर लाए गए हैं। वहां के प्रधान ने भी लिखकर दे दिया है। सतवीर के घर में सिर्फ एक बूढी मां है, जो चलने फिरने बोलने में भी असमर्थ हैं। उनके द्वारा पुलिस के इस कारनामे की शिकायत मुख्यमंत्री पोर्टल पर भी कर दी है।सतवीर को न्याय दिलाने के लिए निःशुल्क हाई कोर्ट, सुप्रीम कोर्ट तक पैरवी करेंगे।

उधर, जब इस मामले में पुलिस अधिकारियों के संज्ञान तो वहीं एसपी देहात ने इस मामले को संज्ञान में लेते हुए जांच के आदेश दे दिए हैं। जांच सीओ ठाकुरद्वारा विशाल यादव को सौंप दी गई है। अब देखना यह हुआ की पुलिस लापरवाही बरतने वालों पर क्या कार्यवाही करती है।

Tamanna Bhardwaj