विशाल कांवड़ यात्रा को लेकर प्रशासन ने कसी कमर

punjabkesari.in Thursday, Jul 26, 2018 - 02:06 PM (IST)

फर्रूखाबाद(दिलीप कटियार): उत्तर प्रदेश के फर्रूखाबाद में डीएम मोनिका रानी की अध्यक्षता में कांवड़ यात्रा को सफल बनाने हेतु एक बैठक का आयोजन किया गया है। इस दौरान डीएम ने कहा कि सभी घाटों पर पर्याप्त मात्रा में गोताखोर लगाए जाए। सिंचाई, पंचायती राज, चिकित्सा विभाग एवं खाद्य विभाग को अपने विभागीय कर्मचारियां की ड्यूटी सभी संबंधित स्थलों पर लगाकर सूची उपलब्ध कराए जाएं। उन्होंने कहा कि जिसको जो जिम्मेदारी सौंपी गई है, उसमें लापरवाही पाई गई तो उसपर कार्रावाई की जाएगी।

साथ ही उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सभी घाटों पर स्वास्थ्य कैम्प, चिकित्सकों की ड्यूटी व एक एम्बुलेंस की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। घाटों पर नावों की क्षमता निर्धारित करने के भी निर्देश दिए गए। उन्होंने कांवड़ मार्ग, मंदिरों के आस-पास की मीट की दुकानों को बंद कराने को भी कहा। कांवड़ यात्रा के दौरान डीजे पर प्रतिबन्ध लगाने व डीजे मालिकों को नोटिस देने के निर्देश दिए।

उन्होंने ने कहा कि डीजे लगाकर भण्डारा करने वालों के साथ थानों में बैठक करके निर्धारित शर्तो के आधार पर पाबन्द कराया जाए। श्रृंगीरामपुर के सम्पर्क कांवड़ मार्गों पर गडढ़े हैं तथा गंदगी भी अधिक पाऊ जाती है। इसलिए कांवड़ियों के मार्ग पर अवरोध उत्पन्न करने वाले पेड़ों व झाड़ियों की छटाई, सफाई करा ली जाए।

महिला कांवड़ियों की सुरक्षा व्यवस्था हेतु महिला पुलिस की तैनाती व घाटों पर सीसीटीवी कैमरा लगवाने के निर्देश पुलिस अधीक्षक ने दिए। उन्होंने कहा कि परम्परा के विपरीत कार्यक्रम, कार्य सम्पादित करने वाले कर्मचारी के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई की जाएगी। 


 

Tamanna Bhardwaj